प्रकाश पर्व पर कंगन घाट में किए गए इंतजाम का डीएम ने किया निरीक्षण

सिख धर्म के दसवें एवं अंतिम गुरू गोविद सिंह साहेब जी महाराज के 354 वें प्रकाश पर्व पर बुधवार को वैशाली डीएम उदिता सिंह और एसपी मनीष सहित अन्य वरीय अधिकारियों ने जिला प्रशासन की ओर से कंगन घाट पर किए प्रशासनिक व्यवस्था का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:28 PM (IST)
प्रकाश पर्व पर कंगन घाट में किए गए इंतजाम का डीएम ने किया निरीक्षण
प्रकाश पर्व पर कंगन घाट में किए गए इंतजाम का डीएम ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

सिख धर्म के दसवें एवं अंतिम गुरू गोविद सिंह साहेब जी महाराज के 354 वें प्रकाश पर्व पर बुधवार को वैशाली डीएम उदिता सिंह और एसपी मनीष सहित अन्य वरीय अधिकारियों ने जिला प्रशासन की ओर से कंगन घाट पर किए प्रशासनिक व्यवस्था का निरीक्षण किया। जिला प्रशासन के अधिकारी गरूद्वारा साहिब में आयोजित हो रहे कार्यकमों में भी शरीक हुए तथा दशमेश गुरू का मत्था टेका।

मालूम हो कि 18 से 21 जनवरी तक आयोजित चारदिवसीय 354 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वैशाली जिला प्रशासन ने कंगन घाट पर व्यापक तैयारी की है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। अधिकारियों-कर्मियों को तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है।

डीएम और एसपी ने बुधवार को कंगन घाट पहुंचकर यहां बनाए गए नियंत्रण कक्ष, टेंट सिटी, लंगर व्यवस्था, अस्थायी हॉस्पीटल, पेयजल, रोशनी और साफ-सफाई आदि व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कंगन घाट और आसपास प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ श्रद्धालुओं की सेवा कार्य करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि इस दौरान कहीं से भी किसी तरह की कोई शिकायत नहीं हो और देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो इसका ध्यान रखा जाना सुनिश्चित करेंगे। सारण डीएम व एसपी कंगन घाट पहुंच कर लिया जायजा

फोटो- 32 संवाद सहयोगी, सोनपुर : बुधवार को सारण डीएम डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे और एसपी संतोष कुमार कंगन घाट पहुंचें। इस दौरान कंट्रोल रूम, टेंट सिटी, लंगर हॉल तथा अस्थाई हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने यहां तैनात पदाधिकारियों को श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसका ध्यान रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अपने व्यवहार के उत्कृष्ट प्रदर्शन से श्रद्धालुओं का दिल जीतने का हर संभव प्रयास करें।

एएसपी अंजनी कुमार ने बताया कि सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविद सिंह की जयंती पर यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए वैशाली, पटना एवं सारण जिला प्रशासन श्रद्धालुओं की सुविधा एवं विधि व्यवस्था के लिए लगातार कार्यरत है। कंगन घाट क्षेत्र भौगोलिक रूप से सारण जिला में आता है। जिला की ओर से यहां लगभग डेढ़ सौ पुलिसकर्मी एवं दंडाधिकारी तीन शिफ्ट में ड्यूटी कर रहे है। एसडीआरएफ की टीम भी तैनात किए गए हैं। वहीं फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई है। ड्यूटी पर तैनात पदाधिकारियों को यह सख्त निर्देश दिया गया है कि किसी भी हाल में नदियों में नौका का परिचालन नहीं हो इसका ध्यान रखें। इस मौके पर एसडीओ सुनील कुमार, डीसीएलआर शिवरंजन, सीडीपीओ शबीना अहमद आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी