सहरसा में बनेगा चार सौ केवीए का ग्रीड : बिजेन्द्र

सहरसा। उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि उर्जा के मामले में बिहार शीघ्र आत्मनिर्भर ब

By Edited By: Publish:Sun, 25 Sep 2016 06:55 PM (IST) Updated:Sun, 25 Sep 2016 06:55 PM (IST)
सहरसा में बनेगा चार सौ केवीए का ग्रीड : बिजेन्द्र

सहरसा। उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि उर्जा के मामले में बिहार शीघ्र आत्मनिर्भर बनेगा। सहरसा ने उसके लिए रणनीति तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि सहरसा में चार सौ केवीए का ग्रिड निर्माण होगा। जिससे इस इलाके में बिजली की समस्या दूर होगी। सहरसा के अलावा पूर्णियां, सीतामढ़ी और किशनगंज में चार-चार सौ मेगावाट का ग्रिड स्थापित किया जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि इन सभी ग्रीड के चालू होने से बिहार में कुल 17 हजार किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा, जिसमें एक हजार किलोवाट रेलवे और शेष राज्य के लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी।

----बाढ़ क्षति का आकलन करें अधिकारी

सहरसा: रविवार को उर्जा मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठककर बाढ़ एवं सहाय्य कार्यों की गहन समीक्षा की, तथा कई निर्देश दिए। मंत्री ने जिलाधिकारी विनोद ¨सह गुंजियाल को फसल व भवन की क्षति के संबंध में एक सप्ताह के अंदर संबंधित अधिकारियों के माध्यम से रिपोर्ट इकट्ठा करने का निर्देश दिया। ताकि समय पर उसका भुगतान हो सके। श्री यादव ने सहरसा एवं सुपौल जिले बाढ़ की स्थिति पर विस्तृत रिपोर्ट की मांग की। बैठक में मौजूद सुपौल एवं सहरसा के प्रभारी सचिव एस सिद्धार्थ ने भी समयानुसार भुगतान के लिए प्रखंड स्तर से रिपोर्ट मंगाने की मांग की।

मंत्री ने कहा कि सलखुआ व सिमरीबख्तियारपुर प्रखंड के क्षति की जांच नवहट्टा व महिषी के बीडीओ और महिषी नवहट्टा प्रखंड की सूची की जांच सिमरीबख्तियारपुर व सलखुआ के बीडीओ करेंगे। उन्होंने कहा कि तटबंध के अंदर जहां भी बाढ़ से लोग प्रभावित है, उनके लिए राहत का कार्य चलाया जाए। प्रधान सचिव श्री सिद्धार्थ ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का सर्वे करा लें। उन्होंने कटाव निरोध एक्शन प्लान का भी अवलोकन किया। बैठक में सुपौल के जिला पदाधिकारी बैद्यनाथ यादव, उप विकास आयुक्त दारोगा यादव, सदर एसडीओ जहांगीर आलम, सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ¨सह, फ्लड कंट्रोल के अधीक्षण अभियंता समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी