.अब मैट्रिक परीक्षा का रजिस्ट्रेशन अपने माध्यम से कराएगा बोर्ड

सुपौल। मैट्रिक के परीक्षार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का फार्म अब बोर्ड के माध्यम से भरा जाए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 May 2017 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 29 May 2017 06:11 PM (IST)
.अब मैट्रिक परीक्षा का रजिस्ट्रेशन अपने माध्यम से कराएगा बोर्ड
.अब मैट्रिक परीक्षा का रजिस्ट्रेशन अपने माध्यम से कराएगा बोर्ड

सुपौल। मैट्रिक के परीक्षार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का फार्म अब बोर्ड के माध्यम से भरा जाएगा। इस कार्य से स्कूल प्रशासन को अब कोई लेना-देना नहीं होगा। इस संबंध में बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी कर दिये हैं। दरअसल बीएसइबी ने वर्ष 2018 में होने वाली मैट्रिक परीक्षा की तैयारी अभी से ही प्रारंभ कर दी है। अब मैट्रिक के परीक्षार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का फार्म बोर्ड के माध्यम से भरा जाएगा। स्कूल प्रशासन को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से अलग रखा गया है। इससे पहले स्कूल ही रजिस्ट्रेशन व फार्म भरवाने का काम करता था। इस साल हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

व फार्म भरवाने में स्कूल प्रबंधन को बहुत परेशानी हुई थी तथा बहुत संख्या में त्रुटि भी थी। जिसके चलते बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसमें बड़ा बदलाव किया है। इस वर्ष से बीएसईबी ने अपने स्तर से ऑनलाइन फार्म भरवाने का निर्णय लिया है। यह काम बोर्ड चयनित एजेंसी के माध्यम से करवाएगा।

---------------------------------

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि 22 जून से है निर्धारित

2018 के मैट्रिक के परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अनुमंडल स्तर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सेंटर खोला जाएगा। इसी सेंटर से संबंधित अनुमंडल के छात्र-छात्रा का रजिस्ट्रेशन व फार्म भरा जाएगा। बोर्ड ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि 22 जून से निर्धारित की है। इसके पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी को जांच कमेटी बना कर सही छात्र-छात्राओं की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। अवैध छात्र-छात्रा फार्म न भरे इसे रोकने के लिए बोर्ड ने 15 जून तक छात्रों की सूची मांगी है। स्कूल द्वारा दी गई सूची सही है इसका शपथ पत्र प्रधान व जिला शिक्षा पदाधिकारी को देना होगा।

------------------------------------

-इन बिन्दुओं पर जांच कर देनी होगी छात्रों की सूची

-स्कूल के आधारभूत संरचना के अनुसार नियमित छात्रों की उपस्थिति

-विद्यालय में स्वीकृत शिक्षकों की संख्या और पदस्थापित शिक्षकों की संख्या

-नामांकन पंजी ौंर टीसी गाइड फाइलों की जांच जिससे छात्रों के नामांकन की वैद्यता हो सके

-नामांकन के साथ जमा शुल्क और विकास शुल्क

-नौंवी कक्षा में छात्रों के रिजल्ट की सत्यता की जांच

chat bot
आपका साथी