विधायक ने लगाया लिपिक पर वित्तीय अनियमितता का आरोप

सिवान । शिक्षा विभाग के स्थापना कार्यालय के लिपिक व पदाधिकारियों की साठगांठ से चल रहे वित्तीय अनियमि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 05:12 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 05:12 PM (IST)
विधायक ने लगाया लिपिक पर 
वित्तीय अनियमितता का आरोप
विधायक ने लगाया लिपिक पर वित्तीय अनियमितता का आरोप

सिवान । शिक्षा विभाग के स्थापना कार्यालय के लिपिक व पदाधिकारियों की साठगांठ से चल रहे वित्तीय अनियमितता की पोल खोलने का काम गोरेयाकोठी के विधायक सत्यदेव ¨सह ने किया है। उन्होंने लिपिक व डीपीओ स्थापना पर प्रोन्नति मामले में मोटी रकम लेकर काम करने का आरोप लगाया है। इसका पर्दाफाश उनके द्वारा जिलाधिकारी से की गई लिखित शिकायत के आवेदन से हुआ है। शिकायत के बाद डीएम ने शोकॉज की कार्रवाई करने के साथ ही जांच के लिए टीम भी गठित कर दिया है। विधायक ने दिए गए आवेदन में प्रोन्नति की जारी सूची में वरीय को कनीय व कनीय को वरीय एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को छोड़ मोटी रकम लेकर सूची जारी करने का आरोप लिपिक विजेंद्र प्रसाद यादव पर लगाया है। जबकि स्थापना डीपीओ अमरेंद्र कुमार झा से लेकर उनके कार्यालय पर तरह-तरह की टिप्पणी की है। इसके अलावा डीईओ के संयुक्त निर्णय से वर्षों से लंबित करीब तीन सौ रिक्ति के विरुद्ध में नियोजन करने की बात कही है।

आवेदन में कहा है कि यह नियोजन मोटी रकम लेकर किया गया है, जो संदेह के घेरे में है। इधर विधायक के शिकायत के बाद विभाग के कर्मचारियों से लेकर पदाधिकारियों में हड़कंप मचा है। जांच में टीम में शामिल एसडीओ अमन समीर, डीएसओ संतोष कुमार झा व माध्यमिक शिक्षा डीपीओ असगर अली डीएम के निर्देशानुसार कार्रवाई शुरू करने की तैयारी में हैं। शनिवार व गुरुवार को स्कूल संचालन के समय में हो बदलाव

गोरेयाकोठी विधायक सत्यदेव प्रसाद ¨सह ने डीएम को पत्र भेजकर शनिवार को ¨हदी स्कूलों व गुरुवार को उर्दू स्कूलों का संचालन नौ बजे से डेढ़ बजे के बीच करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इस आदेश का अनुपालन प्रदेश के 37 जिलों में हो रहा है, लेकिन जिले में इसकी अवहेलना की जा रही है। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के ज्ञापांक 804, दिनांक 26 जून 2013 को ही उक्त समय पर स्कूल संचालन करने का निर्देश जारी है।

वर्जन विधायक द्वारा किए गए शिकायत पर डीपीओ स्थापना को शोकॉज किया गया है। साथ ही इससे संबंधित रिपोर्ट मांगी गई है। शनिवार व गुरुवार को स्कूल संचालन से संबंधित संचिका तत्कालीन डीएम महेंद्र कुमार के समय में भेजी गई थी। जिसे उन्होंने लौटा दिया था। फिर से संचिका भेजी जाएगी।

-चंद्रशेखर राय, डीईओ, सिवान

क्या कहते हैं विधायक

इस मामले की गंभीरता से जांच होनी चाहिए। इसमें लिपिक से लेकर पदाधिकारी तक की अनियमितता सामने आएगी। प्रधान सचिव के आदेश का अनुपालन होना चाहिए। साथ ही शनिवार को ¨हदी व गुरुवार को उर्दू स्कूलों के संचालन की नई समय सारणी लागू होनी चाहिए।

-सत्यदेव ¨सह, विधायक, गोरेयाकोठी

chat bot
आपका साथी