दवा दुकानदारों की हड़ताल का व्यापक असर

सिवान । आन लाइन दवा बिक्री के प्रस्ताव के विरोध में बुधवार को आल इंडिया आर्गनाईजेशन आफ के

By Edited By: Publish:Wed, 14 Oct 2015 06:03 PM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2015 06:03 PM (IST)
दवा दुकानदारों की हड़ताल का व्यापक असर

सिवान । आन लाइन दवा बिक्री के प्रस्ताव के विरोध में बुधवार को आल इंडिया आर्गनाईजेशन आफ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्टस के आह्वान जिले में थोक व खुदरा दवा दुकानें बुधवार को प्राय: बंद रहीं। इस कारण दवाओं के लिए लोगों को परेशान होना पड़ा। इमरजेंसी सेवा को लेकर अस्पताल रोड स्थित साधु मेडिकल, सद्भावना मेडिकल समेत छह दुकानें खुली रहीं। बंदी के कारण इन दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई और लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ा। वहीं मरीज व उनके परिजन एक जगह से दूसरे जगह दवा के लिए दौड़ लगाते दिखे।

शहर के साधु मेडिसिन काम्प्लेस्क्स में सिवान डिस्ट्रीक्ट केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट यूनियन के तत्वावधान में बंदी के दौरान धरना का आयोजन दवा विक्रेताओं ने अपनी मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद की। संघ के संरक्षक रमेश कुमार सिंह ने कहा कि पहले से ही परेशानी के दौर से गुजर रहे दवा विक्रेताओं के लिए यह प्रस्ताव परेशानी का सबब है। अगर इस प्रस्ताव को वापस नहीं लिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर राम अयोध्या सिंह, विनोद कुमार प्रसाद, घनश्याम दास, राकेश कुमार, उमेश कुमार सिंह, पवन सिंह, अंशु कुमार, अजय कुमार सिंह, रंजय कुमार सिंह समेत दर्जनों दवा व्यवसायी उपस्थित थे।

प्रखंडों में बंदी का मिला जुला असर

आन लाइन दवा बिक्री के प्रस्ताव के विरोध में बुधवार को आल इंडिया आर्गनाईजेशन आफ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्टस के आह्वान दवा दुकान बंदी का असर प्रखंडों में मिला जुला रहा। कहीं दुकानें पूर्णत: बंद रहीं तो कहीं दवा दुकानें खुली रहीं। महाराजगंज शहर की दवा दुकानें बंद रही। शहर के श्रीराम मेडिकल, किशोर मेडिकल, गुप्ता मेडिकल, मेंहदी मेडिकल, रवि मेडिकल, विजय मेडिकल, पोपुलर मेडिकल, दुर्गा मेडिकलए दुकानें बंद रही। भगवानपुर हाट में बुधवार को प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों के लाइसेंसी दवा दुकानें पूर्ण रूप से बंद रहीं। दवा दुकानदारों के हड़ताल पर जाने से बंद दुकान हो जाने से मरीज व उनके परिजन दवा के लिए दर-दर भटकते रहे। दवा विक्रेता राजेश्वर सिंह, रवीन्द्र शर्मा, देवेन्द्र प्रसाद, सुरेन्द्र शर्मा ने बताया कि दवा की विक्री ऑन लाईन शुरू किये जाने के प्रस्ताव के खिलाफ एक दिवसीय बंद किया गया है। इमरजेंसी सेवा के लिए एक भी लाइसेंसी दुकाने नहीं खुले होने के कारण कई मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दवा दुकानदारों ने एकता का परिचय देते हुए कहा कि ऑन लाईन बिक्री का प्रस्ताव रद्द नहीं किया गया तो बड़ा आदोलन किया जाएगा।

बसंतपुर मुख्यालय में सारी दवा दुकानें बंद रही इससे मरीजों को दवा के लिए भटकना पड़ा। डा. हरिद्वार प्रसाद, बसंत कुमार, अशोक कुमार श्रीवास्तव, सुनील पांडेय, डा. कन्हैया प्रसाद, राजेश कुमार आदि ने बताया कि आन लाइन बिक्री का प्रस्ताव के विरोध में संघ के आह्वान पर बंद का आयोजन किया गया। अगर प्रस्ताव रद्द नहीं होता है तो उग्र आंदोलन चलाया जाएगा।

लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय समेत मदारपुर, डुमरा आदि बाजारों में दवा दुकानें बंद रही जिससे लोग परेशान दिखे। आंदर प्रखंड मुख्यालय समेत असांव, पतार आदि गांवों में दुकानें बंद रहने से लोग दवा के लिए परेशान रहे। गुठनी बाजार सहित तेनुआ मोड़, टरवा खुर्द, डरैला, सेलौर, खिरौली सहित प्रखंड की सभी छोटी- बड़ी दवा की दुकानें बंद रही।

मैरवा, हसनपुरा, रघुनाथपुर, नौतन, सिसवन, जीरादेई, गोरेयाकोठी, पचरुखी, बड़हरिया आदि प्रखंडों में एक-आध दुकानें बंद रहीं। यहां दवा के लिए मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा

chat bot
आपका साथी