कृषि यंत्र, खाद व बीज विक्रेताओं को डिप्लोमा कोर्स कराएगी सरकार

सिवान । अब कृषि यंत्र खाद व बीज विक्रेताओं को सरकार डिप्लोमा कोर्स कराएगी। ताकि वे अपनी विध

By Edited By: Publish:Sat, 22 Oct 2016 02:48 AM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2016 02:48 AM (IST)
कृषि यंत्र, खाद व बीज विक्रेताओं को डिप्लोमा कोर्स कराएगी सरकार

सिवान । अब कृषि यंत्र खाद व बीज विक्रेताओं को सरकार डिप्लोमा कोर्स कराएगी। ताकि वे अपनी विधा में निपुण हो जाएं।

इसके लिए 20 हजार का शुल्क तय किया गया है, जिसमें 10 हजार सरकार अनुदान देगी। जो लोग डिप्लोमा नहीं करेंगे, उनका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। पहले चरण में 40 विक्रेताओं को जिले के कृषि विज्ञान केंद्रों में कोर्स कराया जाएगा। क्लास सप्ताह में मात्र रविवार को चलेगी। एक साल बाद इनको डिप्लोमा का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

दुकान पर जब किसान जब पहुंचते हैं तो चाहे खाद हो या बीज या कोई कीटनाशक, दुकानदार से ही उसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं। जानकारी के अ?भाव में दुकानदार बता नहीं पाता, यदि बताता भी है तो कई बार उसकी सलाह गलत साबित हो जाती है। इससे किसान को फायदा के बदले नुकसान हो जाता है।

कृषि विभाग की मंशा है कि दुकानदार अगर प्रशिक्षित रहेंगे तो किसानों को सही सलाह देंगे। सिवान जिला में उर्वरक के 928 एवं बीज के 496 पंजीकृत विक्रेता है।

--

आवेदन की क्या है प्रक्रिया

कोर्स करने के लिए निदेशक बामेती पटना बिहार के नाम से 20 हजार का डीडी बनाएंगे। इसे आवेदन के साथ जिला मुख्यालय स्थित परियोजना निदेशक आत्मा के कार्यालय में जमा करेंगे। उनके आवेदन के अनुसार विभाग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर सूची तैयार करेगा।

कहते हैं अधिकारी

यह विभाग की अच्छी पहल है। कोर्स करने से विक्रेता किसानों को सही सलाह दे सकेंगे। किसानों को आसानी होगी। गांव या पास में ही खेती बारी का परामर्श उन्हें मिल जाएगा।

-राजेंद्र कुमार वर्मा

जिला कृषि पदाधिकारी सिवान

---

हमारे यहां विक्रेताओं के आवेदन जमा होंगे। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। यह बहुत जरूरी था । विभाग ने कोर्स की अनिवार्यता कर विक्रेताओं को एक अच्छा कृषि सलाहकार बनने का मौका दिया है।

-केके चौधरी

परियोजना निदेशक आत्मा

chat bot
आपका साथी