चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू होते ही युद्ध स्तर पर हो रही घाटों की सफाई

सिवान : नहाय खाय के साथ छठ व्रत का चार दिवसीय अनुष्ठान के शुरू होते ही जिला मुख्यालय समेत विभिन्न

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 05:47 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 05:47 PM (IST)
चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू होते ही युद्ध स्तर पर हो रही घाटों की सफाई
चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू होते ही युद्ध स्तर पर हो रही घाटों की सफाई

सिवान : नहाय खाय के साथ छठ व्रत का चार दिवसीय अनुष्ठान के शुरू होते ही जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में छठ घाटों की सफाई युद्ध स्तर से शुरू हो गई है। इस दौरान छठ घाट की मरम्मत, सफाई तथा छठ प्रतिमा शिरसोप्ता के मरम्मत तथा रंग-रोगन में ग्रामीण युद्ध स्तर से जुट गए हैं। वहीं इनका सहयोग जनप्रतिनिधि भी घूम-घूमकर कर रहे हैं, इस कार्य में ग्रामीणों के सहयोग कर रहे हैं। इस दौरान पदाधिकारियों द्वारा छठ घाटों का निरीक्षण किया जा रहा है और संबंधित कर्मियों को निर्देश दिया जा रहा है।

---

नदी के विषाक्त जल में अ‌र्घ्य अर्पित करने को बाध्य होंगे छठव्रती

संसू, भगवानपुर हाट (सिवान) :प्रखंड मुख्यालय बाजार के एक किनारे से प्रवाहित होने वाली धमई नदी का जल पूरी तरह से विषाक्त हो गया है। इस नदी को बचाने के लिए न तो प्रशासन ने कोई प्रयास किया है और ना ही जनप्रतिनिधि ने ध्यान दिया। दो दिन बाद इस नदी के तट पर

लगभग चार गांव के एक हजार से अधिक छठव्रती सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित करेंगे। कभी क्षेत्र में गंगा के नाम से जाने जाने वाली इस पवित्र नदी की दशा

काफी खराब हो गई है। इसमें नाम मात्र का जल है। वह भी पूरी तरह से विषाक्त हो गया है। इस नदी में बाजार के सभी दुकानदार कचरा फेंकते हैं। नदी के किनारे मांस विक्रेता मांस तो बेचते हैं। बकरी, मुर्गा आदि के बचे अवशेष इस नदी में ही फेंकते हैं। रामपुर कोठी निवासी उमाशंकर साहू, जदयू प्रखंड अध्यक्ष सुरेंद्र पटेल, प्रदीप शर्मा, मुन्ना गुप्ता, महम्मदपुर के दीपू ¨सह सहित दर्जनों लोग आस्था के इस पावन पर्व को करने वाले व्रतियों की सुविधा के लिए छठ मइया के जयकारा बोल कर विषाक्त जल में प्रवेश कर नदी की सफाई कार्य करना शुरू किया है। महम्मदपुर पंचायत के मुखिया

मनोज साहनी ने बताया कि बार-बार इस नदी की सफाई उनके स्तर से कराया जाता है, लेकिन प्रशासन पूरी तरह से मूकदर्शक बनी रहती है।जदयू प्रखंड अध्यक्ष ने बताया कि इस बाबत सीओ को आवेदन दे छठ घाट के सफाई कराने की मांग की है। सीओ योगेश दास ने बताया कि स्थानीय मुखिया के सहयोग सेछठ घाट की सफाई कराने का कार्रवाई की जा रही है।

---

पचरुखी में छठ घाट की सफाई में जुटे ग्रामीण

संसू, पचरुखी (सिवान): प्रखंड मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाका छठ मय बना हुआ है। चारों ओर छठी मइया की गीत से माहौल भक्तिमय हो गया है।वहीं श्रद्धालु छठ घाटों की सफाई तथा घाट जाने वाले सड़क की मरम्मत में जुट गए हैं। प्रखंड के जसौली, मखनुपुर, गोपालपुर, हरदिया, शंभोपुर,

पपौर पंचायत की मुखिया पुष्पा पांडेय, वीरबहादुर ¨सह, देवनाथ साह, मुखिया पति प्रभुनाथ ¨सह, राजीव रंजन अपने-अपने क्षेत्र में छठ घाट की सफाई में लगे हुए हैं, हालांकि अभी और जगह सफाई शीघ्र ही कर लिया जाएगा।

-------

हसनपुरा में दो छठ घाट का विधायक ने किया उद्घाटन

संसू, हसनपुरा (सिवान) : प्रखंड के विभिन्न घाटों पर रविवार को दारौंदा विधायक कविता ¨सह ने छठ घाट का उद्घाटन किया। उन्होंने रजनपुरा के दाहा नदी पर 10 लाख 68 हजार की लागत से बने छठ घाट, पकड़ी स्थित दलित बस्ती पोखरा में बने 13 लाख 59 हजार के लागत से बने छठ घाट का उद्घाटन हुआ। इस अवसर जदयू नेता अजय ¨सह ने कहा कि यह छठ घाट के बन जाने से लोगों को पूजा करने में काफी सहूलियत होगी। इस अवसर पर संयोजक नीरज कुमार ¨सह उर्फ गुड्डू ¨सह, अक्षय ¨सह, रघुनाथ राम, सत्येंद्र भारती, प्रभुनाथ साह, विजय राम, सोहन राम, सुरेंद्र गिरि, वीरेंद्र शर्मा, भीम बाबा, पारस पंडित, अनिल शर्मा, विनोद यादव, ओमप्रकाश तिवारी, राहुल ¨सह, दिवेश ¨सह, शिक्षक राजा साह सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

-------

ग्रामीणों के साथ मिलकर व्यापार मंडल अध्यक्ष ने करवाई छठ घाट की सफाई

संसू, आंदर (सिवान) : आंदर प्रखंड के दर्जनों गांव के छठ घाटों की साफ सफाई जोर शोर से चल रही है। रविवार को खेढ़ांय पंचायत के हुजहुजीपुर गांव का छठ घाट की साफ-सफाई व्यापार मंडल अध्यक्ष उदय कुमार ¨सह की देख रेख में कराया जा रहा है। धर्मनाथ पाठक, शिवकुमार पाठक, रामाधार साह, शंकर पाठक सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

---------

अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने किया छठ घाटों का निरीक्षण

संस, महाराजगंज (सिवान) : लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा रविवार को खाए-नहाय के साथ शुरू होते ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में छठ घाटो की साफ-सफाई तथा रंग-रोगन अंतिम चरण में पहुंच गई है। शहर के कलेक्टरी पोखरा घाट,सिहौता घाट, कपिया घाट, सिहौता घाट सहित ग्रामीण क्षेत्रों के टेघडा,पोखरा, भगौछा, पटेढ़ी, हजपुरवा, बंगरा आदि छठ घाटों की साफ-सफाई एवं रंग रोगन का कार्य अंतिम चरण में है। रविवार को एसडीओ मंजीत कुमार, एएसपी संजय कुमार, बीडीओ नंद किशोर राय, कार्यपालक पदाधिकारी शिवकुमार ठाकुर,थानाध्यक्ष अनिल कुमार मिश्रा, नप उपाध्यक्ष दिनेश कुमार साह सहित विभिन्न वार्ड पार्षदों ने निरीक्षण किया। प्रमुख गुलशन खातून, मुखिया संघ के अध्यक्ष रमेश यादव, मुखिया डॉ. राजाराम राय, पूर्व प्रमुख इम्तियाज अहमद आदि ने अपने-अपने पंचायत क्षेत्रों के गांवों के छठ घाटों का निरीक्षण किया।

----

एसडीओ ने 9 लाख 96 हजार से बने छठ घाट का किया उद्घाटन

संस, महाराजगंज (सिवान) : प्रखंड के टेघड़ा स्थित मध्य विद्यालय के पास महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 9 लाख 96 हजार 800 की लागत से तालाब की सफाई, छठ घाट एवं सौंदर्यीकरण का उद्घाटन एसडीओ मंजीत कुमार, मुखिया डॉ. राजाराम राय, बीडीओ नंद किशोर साह ने किया। इस अवसर पर एसडीओ ने कहा कि अनुमंडल क्षेत्र में पोखरा, नदी किनारे छठ घाट के बनने से छठ व्रतियों को बहुत सुविधा होगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे पोखरे, नदी के पानी को स्वच्छ रखें। उसे गंदा न करें, यदि पानी को कोई दूषित करता है तो उसे मना करें।

इस अवसर पर मनरेगा पदाधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी