कोरोना काल में योग ने किया कमाल, घर-घर दिखा गजब क्रेज

सीतामढ़ी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग की जिलेभर में धूम रही। बच्चे बड़े-बुजुर्ग सबने योग का ध्यान किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 06:13 AM (IST)
कोरोना काल में योग ने किया कमाल, घर-घर दिखा गजब क्रेज
कोरोना काल में योग ने किया कमाल, घर-घर दिखा गजब क्रेज

सीतामढ़ी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग की जिलेभर में धूम रही। बच्चे, बड़े-बुजुर्ग सबने योग का ध्यान किया। हजारों लोगों ने सुबह-सुबह योग कर दिवस विशेष को पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया। इस तरह पूरा जिला योग के आसन लगाते नजर आया। सुबह की पहली किरण के साथ ही उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम हर तरफ लोगों ने योग में हिस्सा लिया। डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने योग दिवस पर जिलेवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और हमें इसके प्रसार के लिये आगे आना चाहिए। विश्व आज कोरोना महामारी के कारण योग की आवश्यकता को और अधिक महसूस कर रहा है। यदि हमारी प्रतिरक्षा मजबूत है, तो यह बीमारी से लड़ने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि योग अभ्यास हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। नगर विधायक सुनील कुमार कुशवाहा ने ज्ञान विज्ञान स्कूल, माधोपुर रौशन में कहा कि योग एकता के लिए एक शक्ति के रूप में उभरा है और मानवता के बंधनों को गहरा करता है। यह भेदभाव नहीं करता है, यह जाति, रंग, लिग, विश्वास और वंश से परे है। मौके पर आचार्य परिपूर्णानंद भवधधुत, नागेंद्र सिंह, भोला बिहारी सिंह, जितेंद्र कुमार सिंह, ऋषिकेष सिंह, देवेंद्र सिंह, सुरेंद्र यादव, राममिलन ठाकुर, नागेंद्र भारती, गीतकार गितेश मौजूद थे। रुन्नीसैदपुर के आदर्श मध्य विद्यालय परिसर में प्रधानाध्यापक व पतंजलि योग समिति के महामंत्री खुशनन्दन मंडल ने योगाभ्यास कराया तथा लोगों से बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने हेतु अपील की। गांव से शहर तक योग में रमे रहे सब लोग

शहर के ब्रह्मस्थान जानकी मंदिर निवासी राजू कुमार व उनके पुत्र छह साल के केशव राज स्कंध आसन तो 10 वर्षीया भांजी बद्धपद्मासन करती हुई दिखी। इस घर में योग में सभी लोग निपुण हैं। राजू ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार घर में रहकर ही योग दिवस मनाया गया। उधर, प्रतापनगर आदर्श नगर में रहने वाली पेंटिग आर्टिस्ट नेहा रानी तो रुन्नीसैदपुर के गाढ़ा निवासी मॉडल एवं अभिनेत्र नेहा राठौर भी योग से चर्चा में रहीं। दोनों सेलिब्रिटियों ने योग दिवस पर अपने-अपने घरों पर ही योगासन किए। भाजपा मीडिया प्रभारी आग्नेय कुमार ने बसवारिया स्थित अपने घर पर बच्चों के साथ योग किया। गोयनका कॉलेज मैदान में भाजपा नगर अध्यक्ष जय किशोर साह के साथ कई लोगों ने योग किए। वेटरन्स इंडिया सीतामढी़ एवं लक्ष्मी नगर सोसाइटी के तत्वावधान में बसवरिया में योग शिविर आयोजित हुआ। जिसमें मुकेश यादव, पूर्व सैनिक अनिल कुमार, रविन्द्र यादव, रोहित कुमार, अमरेश सिंह ने भाग लिए। रीगा में चार्म संस्था से जुड़ीं किशोरियों ने सामूहिक रूप से योग किया। शादी बच्चों का खेल नहीं परियोजना से जुड़ीं ये बच्चियों ने सबका ध्यान खींचा। बुलाकीपुर की मन्ना व प्रेम शीला ने किशोरियों को योग का प्रशिक्षण दिया। प्रतापनगर वार्ड नं.-7 में उदय नारायण सिंह की पत्नी नीलम सिंह ने अपने घर पर ही योग किया। उन्होंने कहा कि जो हमें जोड़े और दूरियों को खत्म करे, वही योग है। योग एक स्वस्थ ग्रह के लिए हमारी खोज को बढ़ाता है।

मेजरगंज व भिट्ठामोड़ में लगा योग शिविर

मेजरगंज के मुबारकपुर स्थित विद्यापीठ के प्रांगण में योग शिविर में योगाचार्य सुधीर के द्वारा योगा कराया गया। पटना से दूरभाष पर आचार्य सुदर्शनजी महाराज ने एक संदेश में कहा कि नियमित योग करें और संक्रमण से बचें। योग से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता आश्चर्यजनक ढंग से बढ़ती हैद्य योग जीने के लिए उतना ही आवश्यक है जितना कि हमारा भोजनद्य विद्यापीठ के उपाध्यक्ष अमिताभ गुंजन ने बताया कि करें योग रहें निरोग। मौके पर विद्यापीठ के सचिव रुद्रेश कुमार सिंह, प्राचार्य शिवप्रकाश कुमार, आदित्य सुदर्शन, अभिषेक सुदर्शन, वैद्यनाथ सिंह, राकेश रौशन, राजीव झा, सुबोध कुमार, मणिभूषण कुमार, मोनू कुमार, श्यामचंद्र सिंह, लोकनाथ त्रिपाठी आदि मौजूद थे। उधर, भिट्ठामोड़ में संभावना संस्था के मां भगवती स्थल श्रीखंडी भिट्ठा के प्रांगण में योगगुरु आचार्य बिपिन कुमार झा ने योग कराया। सभी धर्म के लोग इसमें शामिल हुए। योगगुरु ने बताया कि छोटी से बड़ी बीमारियों को दूर करने में योग कारगर है। सभी लोगों को प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा योग अनिवार्य रूप से करना चाहिए। मौके पर संभावना के संयोजक कृष्णचंद्र मिश्रा, नंदन नीरव, विजय यादव, गंगेश गुंजन, आचार्य हृषिकेश झा, राजीव लाल कर्ण, शुभम कुमार झा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी