एसपी ने सुनी लोगों की शिकायतें, कार्रवाई का दिया आदेश

शहर के मेहसौल चौक स्थित दैनिक जागरण कार्यालय मेंप्रश्न पहरकार्यक्रम में गुरुवार को एसपी अनिल कुमार फोन पर आम लोगों से सीधे मुखातिब थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 01:19 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:15 AM (IST)
एसपी ने सुनी लोगों की शिकायतें, कार्रवाई का दिया आदेश
एसपी ने सुनी लोगों की शिकायतें, कार्रवाई का दिया आदेश

सीतामढ़ी, शशि शेखर। शहर के मेहसौल चौक स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में'प्रश्न पहर'कार्यक्रम में गुरुवार को एसपी अनिल कुमार फोन पर आम लोगों से सीधे मुखातिब थे। लोगों की समस्याएं-परेशानी सुनी तो उनके अच्छे सुझावों पर अमल करने की बात भी कही। पुलिस-पब्लिक के दोस्ताना संबंध को और प्रगाढ़ बनाकर कम्युनिटी पुलिसिग पर भी उन्होंने जोर दिया। फोन पर मिलने वाली शिकायतों की त्वरित जांच व कार्रवाई के आदेश भी अधीनस्थों को दिए। ऐसे कई मामले आए जिसमें में उन्होंने तुरंत फोन लगाकर एएसपी अभियान, एसडीपीओ सदर, नगर थानाध्यक्ष और डुमरा थानाध्यक्ष को कार्रवाई के आदेश दिए। लोगों से यह भी कहा कि शिकायतें नहीं सुनी जाती हैं, तो उनके पसर्नल वाट्सएप नंबर पर शिकायत से संबंधित कागजात भेज दें। किसी ने पुलिस गश्ती में सुस्ती, लचर ट्रैफिक सिस्टम व थानों पर सुनवाई नहीं होने की शिकायत की, तो किसी ने बढ़ते अपराध पर चिता जाहिर की। कई लोगों ने शहर में बाइकर्स गैंग, झपटमारों व मनचलों की शिकायत की। कुछ लोगों ने पुलिस पर रिश्वतखोरी के आरोप भी लगाए। एसपी ने कहा कि ऐसे मामले में उनको सीधा वाट्सएप या फोन पर सूचना दी जाए। जिन लोगों ने ये कहा कि उन्हें झूठे मुकदमे में फंसाया गया है, तो उन्होंने भरोसा दिलाया कि जांच कराकर न्यायसंगत कार्रवाई होगी। प्रस्तुत है'प्रश्न पहर'में आम जनता के सवाल व एसपी के उत्तर:-

--------------

प्रश्न : बसवरिया चौक पर रात्रि गश्ती नहीं होती, मेहसौल गुमटी पर आए दिन छिनतई की जाती है।- नौशाद, मेहसौल चौक।

उत्तर: रात्रि गश्ती के लिए पैंथर मोबाइल को विशेष रूप से लगाकर थानाध्यक्षों को पेट्रोलिग तेज करने का निर्देश दिया गया है। अब गश्ती का दायरा भी बढ़ेगा।

प्रश्न : अपराध तेजी बढ़ रहे हैं, पुलिस भी एक्टिव नहीं दिखती। कार्रवाई क्यों नहीं होती? -रामाशंकर, सीतामढ़ी।

उत्तर : पिछले आबादी बढ़ रही, आपराध के तौर-तरीके भी तेजी से बढ़े हैं। स्वाभाविक है, अपराध के आंकड़े भी बढ़ेंगे। मगर, पुलिस अपना काम लगातार करती है। त्वरित कार्रवाई भी होती है।

प्रश्न : नगर थाना में तत्कालीन थानाध्यक्ष विशाल आनंद द्वारा झूठी प्राथमिकी दर्ज करा दी गई थी, मामले में सीएम द्वारा दिए गए निर्देश पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।- विश्वनाथ प्रसाद, भवदेपुर, मेला रोड, वार्ड -22

उत्तर : नगर थाना कांड संख्या 451/17 के आलोक में एसडीपीओ को जांच का आदेश दिया गया है, जाचोपरांत समुचित कार्रवाई की जाएगी।

प्रश्न : आपराधिक मामलों में पुलिस के मेलजोल से आरोपी अपना नाम हटवा लेते हैं। जिस कारण लोगों को पुलिस से भरोसा उठने लगा है।-मुकेश कुमार, रीगा रोड, सीतामढ़ी।

उत्तर : किसी भी मामले की सूक्ष्मता से जांच की जाती है। वरीय पदाधिकारी के पर्यवेक्षण के बाद अगर कोई निर्दोष होता है, तो उसका नाम हटता है। सदर एसडीपीओ मामले की जांच करते हैं। अगर ऐसी कोई शिकायत है तो मेरे वाट्सएप पर भेजें, मैं खुद देखूंगा। प्रश्न : रीगा में दशहरा के दौरान गैंग रेप को छेड़खानी का केस बना दिया गया। तीन दिन बाद एफआइआर दर्ज की गई। अब तक गिरफ्तारी नहीं हुई।:-विकेश कुमार पूर्वे, रीगा:

उत्तर : सामान्यतया सिस्टम में संवेदनशीलता रहती है। अगर सही ढंग से कार्रवाई नहीं हो, तो वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएं। इस मामले में संबंधित पदाधिकारी निलंबित हैं। उन पर कार्रवाई भी हुई है। प्रश्न : झूठे केस के कारण परेशान हूं। थानाध्यक्ष सुनवाई नहीं करते।- विजेश्वर सहनी, मेजरगंज, मजकोठवा।

उत्तर : अपने कागजात के साथ ऑफिस आकर मुझसे मिलें। न्याय जरूर मिलेगा। न्यायालय के निर्णय के अनुरूप कार्रवाई होगी। प्रश्न : रून्नीसैदपुर थाना कांड संख्या 506/12 के अभियुक्त खुलेआम घूम रहे हैं। घरवालें दहशत में हैं। आरोपित सौरभ व सिद्र्धाथ धमकी दे रहे हैं। - बसंत कुमार, अथरी रुन्नीसैदपुर।

उत्तर : सदर एसडीपीओ को दो दिन के अंदर जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया। आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर लेने की बात हुई।

प्रश्न : संध्या होते ही गोशाला चौक पर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा होने लगता है। लोग नशे में धुत्त रहते हैं। -गोशाला चौक पुनौरा से रामरंजन तिवारी।

उत्तर : नगर कोतवाल को गोशाला चौक पर सिगरेट पीने वाले पर कोटपा के तहत कार्रवाई के लिए वहां पुलिस को तैनात करने की बात कही। शराब एवं अन्य मादक पदार्थ के सेवन करने वालों को पकड़कर जेल भेजने के आदेश दिए। शाम में वहां गश्ती दल को तैनात करने को कहा गया। प्रश्न : शहर में क्राइम का ग्राफ बढ़ता जा रहा है, प्रशासान विफल है:-सुरसंड, केशव कुमार

उत्तर : कुम्मा डायवर्सन, बथनाहा, बरियारपुर चौक पर और सघन जांच की जाएगी। नियमित रूप से गश्ती का भी आदेश दिया गया है। प्रश्न : शहर में जाम की बड़ी समस्या है। सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों को होती है। पूर्व में बस संचालन शहर में बंद किया गया था। फिर चालू है।- राजीव रंजन, सिंह कॉलोनी सीतामढ़ी

उत्तर : सीतामढ़ी शहर में जाम की समस्या काफी गंभीर है। 19 पुलिसकर्मियों के जिम्मे ट्रैफिक व्यवस्था थी पहले अब वर्तमान में 40 पुलिसकर्मियों को ड्यूटी लगी है। परिवहन विभाग और डीएम से बात हुई है। शहर से बाहर दो बस पड़ाव बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा एसडीपीओ और एसडीओ सदर जाम की समस्या से निजात दिलाने के स्थायी प्लान पर काम कर रहे हैं। प्रश्न : मेरे पिता मनोज कुमार राजस्व कर्मचारी हैं उनको शराब के झूठे केस में फंसाया गया है।- रौशन, परिहार

उत्तर : मामला संज्ञान में है, घर के अंदर से शराब मिली है। अगर किसी ने शराब रख कर फंसाने की कोशिश की है, तो इसकी भी जांच कराई जाएगी। प्रश्न : थाना में शिकायत की नकल कॉपी नहीं मिलती। लड़की के आचार प्रमाण पत्र के लिए उसे भी थाने बुलाया जाता है। बिना पैसे लिए कोई काम नहीं होता हैं:- राधेवल्लभ मिश्र, जानीपुर, नानपुर।

उत्तर : नानपुर पुलिस को निर्देशित किया गया है। शिकायत की रीसिविग मिलेगी। ऐसी समस्याओं में सीधे मुझसे संपर्क करें। प्रश्न : घर की बाउंड्री तोड़ दी गई। थाना पुलिस मदद नहीं करती। - टुनकी महतो, सेवानिवृत स्वास्थ्यकर्मी बरियारपुर।

उत्तर : मेरे वाट्सएप पर शिकायत की प्रति भेजें। कार्रवाई होगी। नगर थानाध्यक्ष को तुरंत उन्होंने फोन भी लगाया।

प्रश्न : चौकीदार ड्यूटी नहीं करते, डकैती की घटना बढ़ गई है, ग्राम रक्षा दल का गठन जरूरी है। -शंभू सिंह, सिगरहिया बथनाहा।

उत्तर : आपका सुझाव अच्छा है। सभी चौकीदारों से अब गांवों में सिर्फ चौकीदारी ही कराई जा रही। उन्हें थानों, कार्यालयों और अफसरों के आवास से मुक्त कर दिया गया है। सीमाई इलाकों के गांवों में ग्राम रक्षा दल बनाने का निर्देश दिया गया है। पुलिस भी गश्ती करेगी, जबकि ग्राम रक्षा दल में शामिल युवाओं की टीम रोटेशन के आधार पर गांवों में पहरेदारी करेगी। प्रश्न : जानकी स्थान के पास मिलावटी मिठाई बेची जाती है। दुकानदारों पर कार्रवाई नहीं होती। गुमनाम महिला, जानकी स्थान।

उत्तर : एसपी ने नगर थानाध्यक्ष को फूड इंस्पेक्टर से बात करने को कहा। मंदिर के आसपास की कुछ दुकानों से सैम्पल लेकर तुरंत उसकी जांच कराने का आदेश दिया।

प्रश्न : रीगा थाना कांड संख्या 1754/18 में पुलिस निष्क्रिय है। कोर्ट से जारी वारंट के बावजूद आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो रही है।-समोध कुमार, बसबिट्टा

उत्तर : कोर्ट से निर्गत वारंट व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराएं, शीघ्र कार्रवाई होगी।

प्रश्न : ट्रैफिक रुल का पालन नहीं होने के कारण जाम की समस्या होती है:- आलोक कुमार झा, जानकी स्थान

उत्तर : ट्रैफिक रुल तोड़ने वालों पर कार्रवाई हो रही है। जागरूकता अभियान चला कर पुलिस की टीम लोगों को परिवहन नियमों की जानकारी दे रही है।

chat bot
आपका साथी