अमीर को राशन कार्ड, गरीब खाली हाथ

सीतामढ़ी। सरकार द्वारा गरीबों की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन सिस्टम में व्याप्त ख

By Edited By: Publish:Thu, 16 Jul 2015 01:08 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2015 01:08 AM (IST)
अमीर को राशन कार्ड, गरीब खाली हाथ

सीतामढ़ी। सरकार द्वारा गरीबों की सुविधा के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन सिस्टम में व्याप्त खामियां योजनाओं को धरातल पर उतारने में बाधक बनी हुई है। पदाधिकारी व कर्मचारियों की लापरवाही से आज भी बड़ी संख्या में गरीब सरकरी योजनाओं के लाभ से वंचित हैं। यह विडंबना है कि अमीर व रसूक वाले लोग गरीबों के हित में जारी राशन-केरोसिन कूपन से लाभांवित हो रहे हैं और गरीब खाली हाथ इस सुविधा के लिए टकटकी लगाएं हैं।

कूपन के लिए सड़क किनारे फूट-फूट कर रो रही थी गरीब महिला

ऐसा ही नजारा प्रखंड कार्यालय के निकट सोनबरसा पंचायत के पश्चिमी मोहल्ला वार्ड सात में देखने को मिला। जहां राशन कार्ड से वंचित एक गरीब महिला सड़क किनारे फुट-फूट कर रो रही थी। पूछने पर पता चला कि महिला राजदेव मंडल की चालिस वर्षीया पत्नी जगतारण देवी है। वह एक छोटी सी झोपड़ी में गुजर बसर करती है। पति बेरोजगार है। दो जून की रोटी मुश्किल से जुटाने वाली इस महिला को पहले भी कूपन से वंचित कर दिया गया था। जबकि कई धनवान लोगों को केरोसिन कार्ड उपलब्ध कराया गया था। इस वार्ड के दर्जनों गरीब राशन-केरोसिन कार्ड से वंचित हैं।

क्या कहते हैं वितरण में लगे शिक्षक

कार्ड वितरण में लगे पटेल नगर मध्य विद्यालय के शिक्षक विजय कुमार ने बताया कि कार्ड से वंचित लोगों का आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है। बताया कि वार्ड बारह के दलित व अल्पसंख्यक मोहल्ले में बड़ी संख्या में लोग कूपन से वंचित हैं। जिसके कारण अन्य लोगों के बीच कार्ड वितरण करने में परेशानी हो रही है।

कहते हैं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी

इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी महेश ठाकुर ने बताया कि बीपीएल-एपीएल सूची के आधार पर कार्ड का वितरण होता है। अगर बीपीएल सूची वाले कूपन से वंचित हैं, तो उन्हें एमओ द्वारा कार्ड दिया जाएगा।

कहते है बीडीओ सह सीओ

प्रभारी बीडीओ सह सीओ सत्येन्द्र कुमार दत्त ने बताया कि पूर्व में किए गए सर्वे के आधार पर कार्ड का वितरण किया जा रहा है। यह उनके स्तर का काम नहीं है। बहरहाल सरकारी योजनाओं में गरीबों की उपेक्षा से यही कहा जा सकता है कि लाचार गरीबों को सिस्टम की खामियां बेदम कर रही है।

chat bot
आपका साथी