बख्शे नहीं जाएंगे एक भूमि को दो बार बिक्री करनेवाले

मंगलवार को डीएम अवनीश कुमार सिंह ने डुमरी कटसरी प्रखंड का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 12:52 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 06:16 AM (IST)
बख्शे नहीं जाएंगे एक भूमि को दो बार बिक्री करनेवाले
बख्शे नहीं जाएंगे एक भूमि को दो बार बिक्री करनेवाले

शिवहर। मंगलवार को डीएम अवनीश कुमार सिंह ने डुमरी कटसरी प्रखंड का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रखंड, अंचल, मनरेगा व सीडीपीओ कार्यालय का क्रमश: जायजा लिया। सरकार संचालित तमाम योजनाओं की अद्यतन स्थिति से अवगत हुए वहीं विभिन्न मद में आवंटन व व्यय का लेखा-जोखा लिया। इस दौरान कई जरूरी निर्देश दिए गए। डीएम ने विभिन्न पेंशन योजनाओं की भी समीक्षा की वहीं निदेशित किया कि इसे सुचारू रूप से चलाएं वहीं योग्य लाभुकों तक लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया। पीएम आवास योजना के संदर्भ में निर्देश दिया गया कि इस बात की तस्दीक जरुरी है कि किस्त भुगतान के अनुसार निर्माण कार्य हुआ है अथवा नहीं। अगर राशि निकासी के बावजूद निर्माण अधूरा है तो वैसे लाभुकों पर सीधे कार्रवाई की जाएगी। कार्यालय परिसर की रंगाई-पुताई एवं परिसर की साफ सफाई के प्रति भी आगाह किया गया।

अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान दाखिल खारिज काम अद्यतन करने का निर्देश दिया साथ ही कहा कि भूमि उपसमाहर्ता नियमित रूप से दाखिल खारिज कार्य का निरीक्षण करेंगे ताकि कोई काम लंबित न रहे। वहीं कहा कि अगर कोई भूमि विक्रेता एक ही भूखंड को एक से अधिक बार बिक्री करता है तो उसकी पहचान कर उसके ऊपर विधिसम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

आरटीपीएस काउंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि काउंटर से संपादित होने वाले कार्यों की विवरणी का फ्लैक्सी बोर्ड लगाएं ताकि आवेदक को किसी तरह के भटकाव या भ्रम की स्थिति न रहे।

तत्पश्चात मनरेगा एवं सीडीपीओ कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया वहीं संबंधित अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए गए। मौके पर वरीय उपसमाहर्ता अविनाश कुमार, बीडीओ अमित कुमार अमन, सीओ मनीष कुमार, मनरेगा पीओ कृपाशंकर झा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी