धन की बारिश के लिए शिवहर के बाजार तैयार, लोगों में उत्साह

शिवहर। सुख समृद्धि और खरीदारी का पर्व धनतेरस मंगलवार को है। इस पर्व में खरीदारी का अपना अलग महत्व है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 11:48 PM (IST)
धन की बारिश के लिए शिवहर के बाजार तैयार, लोगों में उत्साह
धन की बारिश के लिए शिवहर के बाजार तैयार, लोगों में उत्साह

शिवहर। सुख, समृद्धि और खरीदारी का पर्व धनतेरस मंगलवार को है। इस पर्व में खरीदारी का अपना अलग महत्व है। यही वजह हैं कि धनतेरस को लेकर गांव से शहर तक उत्साह है। पिछला धनतेरस कोरोना की वजह से प्रभावित हुआ था। हालांकि, इस बार धनतेरस पर बाजार सजधज कर तैयार है। ग्राहकों में उत्साह है। जबकि कारोबारियों को धनतेरस में धन की बारिश के आसार है। गांव से लेकर शहर तक बाजार और दुकान सज गए है। वाहन, आभूषण, इलेक्ट्रिक व इलेक्टॉनिक्स उत्पाद, बर्तन, दीप, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, पूजन सामग्री, फल, कपड़ा और मिठाई की दुकानें सज गई है। बाजार में ग्राहकों की भीड़ से दुकानदारों के चेहरे खिले दिख रहे है। ऑफरों के सहारे दुकानदार ग्राहकों को पटाने में लगे है। आदित्यविजय, वी-2, रिलायंस ट्रेंडस समेत विभिन्न माल में भी आपरों की बरसात है। धनतेरस और दीपावली में इलेक्ट्रॉनिक सामान, फ्रीज, टीवी, एलसीडी, एलईडी, ओएलईडी, क्यूएलईडी, कंप्यूटर, एसी, गीजर, मिक्सर-ग्राइंडर, वाशिग मशीन, मोबाइल, गोदरेज, फर्नीचर आदि की खरीदारी आम हो गई है। उधर, आकर्षक लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों से लेकर रंग बिरंगे दीया, सजावट के सामान, एवं मिठाईयों की दुकान को सजाया गया है। धनतेरस को लेकर सड़क से लेकर विभिन्न दुकानों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। सड़क के किनारे आकर्षक मूर्तियों का दुकान सजा है। जहां 100 रुपये से लेकर दो हजार रुपये मूल्य तक की लक्ष्मी और गणेश भगवान की मूर्तियां उपलब्ध है। प्लास्टर और पेरिस, मिट्टी, अष्टधातु व चांदी की मूर्तियां उपलब्ध है। ज्वेलर्स दुकानों में चांदी के सिक्के पर बनी लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियां उपलब्ध है। उधर, हीरो बाइक के अधिकृत विक्रेता देवश्री हीरो के संचालक राकेश झा व टीवीएस बाइक के अधिकृत विक्रेता श्रीराम-जानकी टीवीएस के संचालक सुधीर कुमार ने बताया कि, इस बार ग्राहकों में उत्साह है। बड़ी संख्या में लोगों ने बाइक की बुकिग कराई है। कुल मिलाकर मंगलवार को शिवहर में धनतेरस पर धन की बारिश होनी तय है। वहीं सोमवार से ही बाजार की रौनक में निखार आ गया है।

--------------------------------------------------------

धन की वृद्धि करने का दिन है धनतेरस:::

शिवहर : कार्तिक कृष्ण पक्ष त्रयोदशी तिथि के दिन भगवान धन्वंतरी का जन्म हुआ था, इसलिए इस तिथि को धनतेरस या धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है। धन का मतलब समृद्धि और तेरस का मतलब तेरहवां दिन होता है। धन को तेरह से गुणा बनाने और उसमें वृद्धि करने का दिन है धनतेरस। सेवानिवृत शिक्षक पंडित कामेश्वर झा बताते हैं कि इस दिन धन और आरोग्य के लिए भगवान धन्वंतरी का पूजन किया जाता है। समुद्र मंथन के दौरान धन्वंतरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। धनतेरस के दिन सोने चांदी के बर्तन के अलावा शुभ मुर्हुत में वाहन, मशीन, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री, बर्तन और घरेलू सामान आदि की खरीदारी की जाती है। पंडित गिरधर गोपाल चौबे के अनुसार धनतेरस समृद्धि का पर्व है। इस अवसर पर खरीदारी का विशेष महत्व है।

----------------------------------------------------------------------------------------

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम::

शिवहर : धनतेरस पर मंगलवार को शहर में जबरदस्त भीड़ उमड़ने की पूरी संभावना है। इसके मद्देनजर शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी व एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने सभी थानाध्यक्षों को नियमित रूप से गश्ती का आदेश दिया है। एसडीओ ने शहर के प्रमुख स्थानों पर प्रशासनिक चौकसी का भी निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी