सड़क पर गंदगी ने लोगों की बढ़ाई परेशानी

फोटो : 22 एसईओ 10, 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17 शिवहर। बीते वर्ष 2012 में नगर पंचायत का चुनाव हुआ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Feb 2017 12:48 AM (IST) Updated:Thu, 23 Feb 2017 01:34 AM (IST)
सड़क पर गंदगी ने लोगों की बढ़ाई परेशानी
सड़क पर गंदगी ने लोगों की बढ़ाई परेशानी

फोटो : 22 एसईओ 10, 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17

शिवहर। बीते वर्ष 2012 में नगर पंचायत का चुनाव हुआ। जिस दौरान वार्ड 05 के लिए मैदान में उतरे कई उम्मीदवारों के बीच विकास करने के उम्मीद में लोगों ने गिरिश राउत को अपना वार्ड पार्षद के रूप में चुना था। वार्ड पार्षद श्री राउत ने वार्ड क्षेत्र में विकास करने के कई वादे किए थे। पार्षद के अनुसार अब हर एक सड़क को बना दी गई है और हर मोहल्ले में नालियां भी बनी है। सभी प्रमुख सड़कों पर सोलर लाइट, जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन व पीएम आवास योजना का लाभ मिला है। लोगों को शुद्धपेय जल के लिए पर्याप्त मात्रा में चापाकल भी लगावाने की बात कही है। जबकि मोहल्ले की सड़कों पर गंदगी का साम्राज्य है। नालों में कचड़ा होने से पानी का बहाव अक्सर बाधित होने की समस्या उत्पन्न होती रहती है। बिजली के खंभों पर टोका संस्कृति अब भी कायम है। जिससे पोलों पर तारों का मकड़जाल दिखता है। हालांकि, इससे इतर वार्ड के लोगों ने अपने मोहल्ले में विकास नहीं होने की बात कहते है। साथ हीं कई जगहों पर चापाकल व लाइट लगाने की जरूरत बताते हैं। लोगों के अनुसार पार्षद उनकी उम्मीदों पर पूरी तरह से खरे नहीं उतरे है। पीएम आवास योजना व सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ बहुत से लोगों को मिलना अभी बाकी है। हर घर में नल का जल, सार्वजनिक शौचालय बनाने जैसे योजनाएं यहां धरातल पर अब भी नहीं उतर पाई है।

- क्या हुए बदलाव

हमने वार्ड 05 की पड़ताल की है। जहां गुजरे पांच साल में 6 पीसीसी सड़कें व एक आरसीसी नालियां बनी है। जबकि 4 सोलर लाइट लगाकर सड़कों व गलियों को रोशन किया गया है। शुद्ध पेयजल को लेकर 27 चापाकल लगाए गए हैं। वार्ड के 31 लोगों के पीएम आवास योजना स्वीकृत हुए हैं। जबकि 50 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ दिलवाया गया है। सभी लोगो के घरों में शौचालय हैं।

- कहते हैं लोग

- दीपू कुमार यादव ने कहा कि यहां विकास हुआ है। अधिकांश सड़कें बना दी गई हैं। साफ-सफाई नियमित रूप से होती है।

- फूल कुमार ¨सह ने कहा है कि वार्ड में विकास हुआ है। सड़कें बनी हैं, सोलर लाइट भी लगे हैं।

- शिवजी राउत ने कहा कि यहां विकास नहीं हुआ है। सड़कें व नालियां टूटी पड़ी हैं। पर्याप्त सोलर लाइट नहीं लगाए गए हैं।

- दीनानाथ साह ने कहा कि यहां सफाई तो होती है। लेकिन, कई स्थानों पर टूटी नालियों की वजह से दुघर्टनाएं होती रहती हैं।

------------------------------------------------------

- कहते है पूर्व वार्ड पार्षद

रामबाबू ¨सह उर्फ रामू ¨सह ने कहा कि यहां विकास हुआ है। अभी भी बहुत सी सड़के खराब पड़ी हैं। नालियां टूटी हुई हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है। पर्याप्त सोलर लाइट नहीं लगे हैं, जिसके कारण लोगों को परेशानी होती है।

---------------------------------

- कहते हैं वार्ड पार्षद

-----------------------

मैनें अपने वार्ड में तकरीबन हर सड़क व नाली को बनवा दिया है। एक सड़क बाकी है, जिसे प्राथमिकता में रख कर बनवाया जाएगा। जलजमाव की समस्या का समाधान किया गया है। सड़कों के किनारे सोलर लाइट लगे हैं। खाद्य सुरक्षा के तहत राशन कार्ड व सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत अधिकांश जरूरतमंदों के लिए पेंशन स्वीकृत कराई गई है। पीएम आवास योजना का लाभ भी दिलवाया गया है। हर-घर में शौचालय बनाए गए हैं। उम्मीद है कि इस वित्तीय वर्ष में लोगों के घरों में पेयजल आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी।

- एक नजर में वार्ड

जनसंख्य - करीब - 1675

मतदाता - 899

बीपीएल परिवार - 180

एपीएल परिवार - 120

अंत्योदय परिवार - 39

चापाकल - 27

जविप्र दुकान - 01

स्कूल - 0

------------------------------

वार्ड परिक्रमा 05

----------------

- कैसा हो वार्ड पार्षद?

नगर पंचायत का चुनाव आगामी मार्च के बाद संभावित है। इसे लेकर अंदरखाने में तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर के विकास के लिए जरूरी है कि पार्षद जुझारू हो, जो जनता के दुख-दर्द को समझे और उनकी छवि स्वच्छ हो। आपकी नजर में कैसा होना चाहिए वार्ड पार्षद? आप अपनी बात हमें लिखें या फोन करें।

- मेल आईडी-

ह्यद्गश्रद्धड्डह्म@द्व5द्घ.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व

ह्वाट्सएप नंबर:- 9097352231

मो. नंबर :- 9430668211

chat bot
आपका साथी