मॉडल विद्यालय बनाने पर डीएम ने दिया जोर

डीएम अरशद अजीज की अध्यक्षता में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक बुलाई गई। इस दौरान सभी विभागों की व्यापक समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 11:52 PM (IST)
मॉडल विद्यालय बनाने पर डीएम ने दिया जोर
मॉडल विद्यालय बनाने पर डीएम ने दिया जोर

शिवहर। डीएम अरशद अजीज की अध्यक्षता में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक बुलाई गई। इस दौरान सभी विभागों की व्यापक समीक्षा की गई। वहीं संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। सर्वप्रथम जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया मॉडल विद्यालय बनाने की दिशा में कार्रवाई तेज करें, ताकि ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा संभव हो सके। वहीं छात्रवृत्ति भुगतान की राशि भुगतान करने से पूर्व यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि संबंधित छात्र/छात्राओं का नाम किसी निजी विद्यालयों में है कि नहीं। दोहरी प्रविष्टि वाले बच्चों को छात्रवृत्ति राशि नहीं देने का निर्देश दिया गया। डीएम श्री अजीज ने कहा कि मध्य विद्यालयों में अगर जिम से संबंधित कोई सामग्री अनुपयोगी है तो उसे पास के उच्च/उच्चतर विद्यालयों में शिफ्ट करना सुनिश्चित करें ताकि उसका उपयोग हो सके। यह भी निर्देश दिया कि जिन विद्यालयों में फर्नीचर की आवश्यकता है उसका आंकलन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए। वहीं अपर समाहर्ता को निर्देशित किया गया कि बाढ़ राहत स्थल निर्माण के लिए सभी प्रखंडों में भूमि चिन्हित करें। वहीं अग्रेतर कार्रवाई प्रारंभ करें। खनन निदेशक को चेतावनी दी गई किसी भी हाल में अवैध बालों की बिक्री नहीं होनी चाहिए। वहीं सड़कों पर बालू लदे ट्रक खड़ा करने की परंपरा अविलंब बंद होनी चाहिए।

बैठक दूसरे चरण में आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गई। इस दौरान प्रभारी सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि हड़ताल समाप्ति के बाद सभी आशा एवं आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिकाएं अपने रजिस्टर में टीकाकरण हेतु बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की सूची का मिलान करें। तदनुसार वार्डों में घर- घर जाकर सूची को अद्यतन करेंगे। दोनों रजिस्टरों के मिलन के पश्चात ड्यूलिस्ट के आधार पर टीकाकरण से वंचितों को 15 दिनों के अंदर अभियान चलाकर टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। सीएस को यह भी निर्देश दिया गया कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर टीएचआर वितरण के महीने की 15 तारीख को उस क्षेत्र के प्रत्येक एएनएम को दो आंगनवाड़ी केंद्रों पर नियुक्त किया जाए ताकि गर्भवती महिलाओं को आवश्यक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। वहीं पीएससी में जांच कर प्रतिवेदन देने को कहा गया। कन्या उत्थान योजना की भी समीक्षा की गई। इस हेतु बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को ताकीद की गई। बैठक में मॉडल आंगनवाड़ी निर्माण केंद्र बल दिया गया। वहीं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सरकारी भवनों में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों के रंग रोगन एवं मरम्मत की दिशा में कार्य किए जाएं। साथ ही रिक्त पड़े सेविका/ सहायिकाओं के चयन की प्रक्रिया भी अविलंब पूरी करने का निर्देश दिया गया। मौके पर डीडीसी मो. वारिस खान, अपर समाहर्ता शंभूशरण, प्रभारी सिविल सर्जन डीएन मलिक, जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. मसलेहुद्दीन, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आलोक कुमार, पीएचसी प्रभारी एवं पर्यवेक्षिका सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी