जीरो टीलेज व श्रीविधि से धान की खेती पर बल

परसा प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव 2018 के तहत गुरुवार को परसा प्रखंड स्थित ई किसान भवन में खरीफ फसल को ले एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 May 2018 08:26 PM (IST) Updated:Thu, 24 May 2018 08:26 PM (IST)
जीरो टीलेज व श्रीविधि से धान की खेती पर बल
जीरो टीलेज व श्रीविधि से धान की खेती पर बल

सारण। परसा प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव 2018 के तहत गुरुवार को परसा प्रखंड स्थित ई किसान भवन में खरीफ फसल को ले एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें श्रीविधि और जीरो टीलेज पद्धति से धान की खेती पर बल दिया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सहायक निदेशक विजय कुमार पाण्डेय ,बीडीओ धर्मवीर कुमार, कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण राय, पशु चिकित्सक डॉ संजय कुमार, नपं अध्यक्ष अर्जुन ¨सह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर सहायक निदेशक विजय कुमार पाण्डेय ने सरकार के कृषि योजना को विस्तार से बताया। कहा कि किसान विभाग से सीधे संपर्क कर कृषि योजनाओं का लाभ उठा सकते है। इस अवसर पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्य नारायण राय ने किसानों को जीरो टीलेज व श्रीविधि से धान की खेती के तरीके पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जीरो टीलेज पद्धति से धान की बुआई कर देनी होगी। इसके बाद जानकारों की सलाह से समय समय पर खर पतवार रोधी दवाओं का छिड़काव,उर्वरक का इस्तेमाल करना होगा। जबकि श्रीविधि से खेती करने वाले किसानों को 8 से दस दिन के भीतर बिचड़े की रोपनी करनी होती हैं। इस मौके पर मुखिया हरेश्वर ¨सह पूर्व मुखिया राजेन्द्र राय बीडीसी मुकेश ¨सह, सुरेन्द्र सहनी, जवाहर राय, संतोष शर्मा आदि मौजूद थे।

इनसेट करें:

नई तकनीक से दोगुनी होगी किसानों की आय

संसू,रिविलगंज : रिविलगंज प्रखंड मुख्यालय परिसर में गुरुवार को खरीफ फसल की खेती को लेकर नई तकनीक के माध्यम से उपज दोगुनी करने के उद्देश्य से प्रखंड स्तरीय खरीफ महाअभियान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन रिविलगंज प्रखंड प्रमुख राहुल राज द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित बीडीओ कुमारी अंजू तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी बाल कृष्ण दास द्वारा किसानों को नई तकनीक के माध्यम से खेती करने की सलाह दी गयी। मौके पर कृषि समन्वयक ब्रज किशोर ¨सह, किसान सलाहकार केशव राय, अमर राय, अर¨वद कुमार, अजय राज, राजीव उपाध्याय आदि के अलावा दर्जनों किसान उपस्थित थे।

इसुआपुर(सारण) संसू के अनुसार प्रखण्ड के सहवा पंचायत के वार्ड संख्या एक से जल ल योजना की शुरुवात की गई।अबतक इस पंचायत में योजना की शुरुआत न हो सकी थी ।वार्ड सदस्या पनपती देवी की अध्यक्षता में कार्य प्रारम्भ किया गया।बताते चले वार्ड के कुल गृह की संख्या लगभग 200 है और इस कार्य को जल्द से जल्द धरातल पर लाने की पहल तेजी से हो रही है ।मौके पर उपस्थित किसान एकता मंच के संयोजक अजय राय ने कहा कि योजना जन हित के लिए अति आवश्यक है इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को शुद्ध पेय जल मिल सकेगा ।संयोजक ने वार्ड सदस्या को बधाई देते हुए हर्ष और उल्लास के साथ योजना की शुरूआत कराई ।मौके पर जगरनाथ साह,बासुदेव पंिडत, अरुण शर्मा,अदालत राय,नितेश कुमार सहित दर्•ानों ग्रामीण शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी