वाहन देख दिया जाता फिटनेस सर्टिफिकेट

सारण। वाहनों के फिटनेस देने के लिए नियम कायदे तो बनाए गए हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी वाह

By Edited By: Publish:Wed, 07 Dec 2016 03:06 AM (IST) Updated:Wed, 07 Dec 2016 03:06 AM (IST)
वाहन देख दिया जाता फिटनेस सर्टिफिकेट

सारण। वाहनों के फिटनेस देने के लिए नियम कायदे तो बनाए गए हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी वाहनों को देखकर ही फिटनेस जारी कर देते हैं। कभी भी वाहनों की सही तरीके से जांच नहीं की जाती और नहीं उसे चलाने वाले चालकों की ही जांच की जाती है, जिससे सड़क हादसे अधिक होते हैं।

सारण जिले में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सड़क हादसों में कमी आई है। कारण यह है कि शराब पर रोक लगने से दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है। वहीं अब कुहासा शुरू हुआ है। कुहासा में तो वाहनों के दुर्घटनाओं में वृद्धि हो जाती है। सारण जिले में अप्रैल 2016 से लेकर 30 नवंबर तक करीब 110 दुर्घनाएं हुई है, जिसमें बाइक से लेकर सभी तरह के वाहन शामिल हैं। जिले में फिटनेस जांचने की सही व्यवस्था नहीं होने के कारण परिवहन विभाग के संबंधित अधिकारी वाहन को देखकर ही फिटनेस का प्रमाण पत्र जारी कर देते हैं। यहां केवल उन्हीं वाहनों को फिटनेस दिया जाता है जो कामर्शियल होते हैं। निजी वाहनों को फिटनेस जारी करने का प्रावधान नहीं है। वाहनों का फिटनेस एक वर्ष के लिए जारी किया जाता है। विभागीय अधिकारियों को राज्य सरकार के आदेशानुसार सरकार का राजस्व वसूलने में ही समय समाप्त हो जाता है, जिससे वाहनों की सही तरीके से जांच नहीं हो पाती। सरकार द्वारा फिटनेस जांच करने के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था ही नहीं की गई है। जिससे कि वाहनों का बराबर फिटनेस जांच हो सके। लंबी दूरी के वाहनों के संचालक तो फिटनेस पर विशेष ध्यान देते हैं, लेकिन लोकल में चलने वाले वाहनों के फिटनेस पर किसी का ध्यान नहीं रहता है। जिसके वजह से बिना फिटनेस प्रमाण पत्र के जिले में सैकड़ों वाहन धड़ल्ले से चल रहे हैं।

फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए यह है जरूरी

वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए कई ¨बदु जरूरी है। जिसमें वाहनों का ब्रेक, इंडिकेटर, लाइट, हेड लाइट, स्टेय¨रग, रंग, पेंट, टायर, बॉडी, चेचिस नंबर तथा सभी र¨नग कार्य सही होना आवश्यक है।

आठ माह में जिले में हुई 108 सड़क दुर्घटनाएं

माह - संख्या

अप्रैल 2016 - 10

मई - 24

जून - 17

जुलाई - 22

अगस्त - 18

अक्टूबर - 08

नवंबर - 09

जारी किए गए फिटनेस प्रमाण पत्र

माह - संख्या

अप्रैल 2016 - 180

मई - 169

जून - 164

जुलाई - 147

अगस्त - 126

सितंबर - 173

अक्टूबर - 158

नवंबर - 110

chat bot
आपका साथी