पवित्र उद्देश्य के साथ मानव शृंखला का हो रहा आयोजन: जिलाधिकारी

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि यह सबकी जिम्मेदारी है कि मानव शृंखला में अपनी भागीदारी निभाएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jan 2020 10:38 PM (IST)
पवित्र उद्देश्य के साथ मानव शृंखला का हो रहा आयोजन: जिलाधिकारी
पवित्र उद्देश्य के साथ मानव शृंखला का हो रहा आयोजन: जिलाधिकारी

जासं, छपरा : जल जीवन हरियाली योजना के उद्देश्यों को सफल बनाने के लिए 19 जनवरी को मानव शृंखला का आयोजन पवित्र उद्देश्य के साथ हो रहा है। जलवायु परिवर्तन के कारण सभी को नुकसान हो रहा है। इसलिए लोग इस आयोजन में स्वेच्छा से शामिल होने के लिए तत्पर हैं। ये बातें डीएम सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गुरुवार को कही। उन्होंने कहा कि लोगों को यह भली-भांति पता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण विकट परिस्थितियों से निजात के लिए यह आयोजन सरकार की ओर से किया जा रहा है। यह पूरी तरह सामाजिक कार्यक्रम है। इसलिए सभी लोग इसकी जरूरत महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति असंतुलित हो रही है। पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में ग्रामीण इलाकों में करीब डेढ़ माह तक टैंकर से पानी की सप्लाई करनी पड़ी। इसके बाद बारिश होने लगी तो इतनी हो गई जितनी तीन माह में होनी चाहिए। यह सब जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव हैं, जिसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ रहा है। जिले के कई इलाकों में जलजमाव की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई शहर से सटे प्रभुनाथ नगर इसका उदाहरण है। अभी भी कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है।

अब नहीं समझेंगे तो, लोग कब समझेंगे

डीएम ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न गंभीर समस्याओं से निपटने के लिए जल जीवन हरियाली योजना को बहुत पहले से शुरू करने की बातें चल रही थी। इसके प्रति युवाओं तथा बच्चों को जागरूक करने के लिए यह आयोजन हो रहा है । लोग अब नहीं समझेंगे तो, आखिर कब समझेंगे । बिहार में सारण का होगा तीसरा स्थान

मानव शृंखला की लंबाई के मामले में सारण को बिहार में तीसरा स्थान मिला है। 726 किलोमीटर लंबाई में मानव शृंखला बनेगी। मुख्य सड़क पर 101 किलोमीटर तथा उप मुख्य मार्गों पर 625 किलोमीटर में मानव शृंखला बनाई जाएगी। पांच जिले से मानव श्रृंखला के माध्यम से सारण जुड़ेगा। इन जिलों में मुजफ्फरपुर सिवान, गोपालगंज, पटना और भोजपुर शामिल हैं। प्रत्येक 200 मीटर पर एक कोऑर्डिनेटर, एक किलोमीटर पर सेक्टर, दो किलोमीटर पर जोनल तथा पांच किलो मीटर पर सुपर जोनल एवं 10 किलोमीटर पर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। 19 जनवरी को सुबह से लेकर दिन के 12:00 बजे तक बड़े वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी । ट्रैफिक नियंत्रण के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोनपुर प्रखंड के जेपी सेतु से लेकर छपरा शहर होते हुए एकमा प्रखंड के चपरैठा तक 101 किलोमीटर एनएच 19 व एनएच 85 पर मानव श्रृंखला बनेगी। इसके अलावा उप मुख्य मार्गों पर 625 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाने की तैयारी की गई है।

10 स्थानों पर बनेगा सेल्फी जोन

मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए छपरा शहर समेत जिले के 10 स्थानों पर सेल्फी जोन बनाया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि थाना चौक, नगरपालिका चौक, गांधी चौक समेत 10 स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां शुक्रवार से सेल्फी जोन शुरू हो जाएगा और लोग वहां सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्ट करेंगे।

chat bot
आपका साथी