जेपी विश्वविद्यालय में पार्ट टू के परीक्षा परिणाम सुधरवाने के लिए भटक रहे सैकड़ों छात्र, कोई सुनने वाला नहीं

JP University रिजल्ट में कई गड़बड़ियां हैं। परीक्षा देने के बाद भी अनुपस्थित दिखाकर फेल कर दिया गया है। अंकपत्र में हुई इस त्रुटि को नहीं सुधारा जा रहा है। छपरा सिवान और गोपालगंज के 60 प्रतिशत छात्र-छात्राओं का रिजल्ट पेंडिंग है।

By Amritesh KumarEdited By: Publish:Tue, 09 May 2023 04:12 PM (IST) Updated:Tue, 09 May 2023 04:12 PM (IST)
जेपी विश्वविद्यालय में पार्ट टू के परीक्षा परिणाम सुधरवाने के लिए भटक रहे सैकड़ों छात्र, कोई सुनने वाला नहीं
जेपी यूनिवर्सिटी में पार्ट टू के परीक्षा परिणाम सुधरवाने के लिए भटक रहे छात्र।

जागरण संवाददाता, छपरा: जयप्रकाश विश्वविद्यालय में स्नातक द्वितीय खंड सत्र 2019- 22 के हजारों छात्र-छात्रों का परीक्षा परिणाम लंबित है। उन्हें परीक्षा देने के बाद भी अनुपस्थित दर्शाया गया है। इतना ही नहीं कॉलेजों में जो अंक पत्र भेजा गया है, उसमें भी कई तरह की त्रुटि है।

सुधार करवाने पहुंचे छात्र

इन गलतियों को सुधरवाने के लिए छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सैकड़ों छात्र-छात्रा विश्वविद्यालय में पहुंचे। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के हर कोने में आवेदन लेकर आए छात्र ही दिख रहे थे। छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक द्वितीय खंड सत्र-2019-22 का अंकपत्र कॉलेजों में भेजा ही नहीं है और तृतीय खंड की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि प्रकाशित कर दी गई।

60 प्रतिशत परीक्षार्थियों का रिजल्ट पेंडिंग

अंकपत्र में कई गड़बड़ियां हैं। परीक्षा देने के बाद भी अनुपस्थित दिखाकर फेल कर दिया गया है। अंकपत्र में हुई इस त्रुटि को नहीं सुधारा जा रहा है। छपरा, सिवान और गोपालगंज के 60 प्रतिशत छात्र-छात्राओं का रिजल्ट पेंडिंग है।

गोपालगंज से अंक पत्र में सुधार करवाने के लिए आई छात्रा ममता कुमारी ने बताया कि वो आज दूसरी बार विश्वविद्यालय आई हैं, लेकिन उसके बाद भी अंकपत्र में सुधार नहीं हुआ है। उन्हें जबरदस्ती फेल दर्शाया जा रहा है। सब्सिडियरी विषय में परीक्षा दी थी। इस विषय में उन्हें अनुपस्थित दिखाया गया है। इस कारण वह फेल हो गईं।

कैंप लगाने की मांग

इस संबंध में छात्र नेता शेख नौशाद ने कुलपति प्रो. फारुक अली से स्नातक द्वितीय खंड सत्र 2019-22 के परीक्षा परिणाम में सुधार और स्नातक प्रथम खंड सत्र का रिजल्ट कैंप लगाकर सुधारने की मांग की है। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम में हुई गड़बड़ी का पूरा दोष परीक्षा विभाग का है।

छात्र-छात्राओं ने सुनाई अपनी तकलीफ:

फोटोः रौशनी खातून, छात्रा

छात्रा रौशनी खातून ने कहा कि स्नातक द्वितीय खंड के अंकपत्र में त्रुटि है। सब्सिडयरी विषय की परीक्षा दी थी। उसमें अनुपस्थित दिखा दिया गया है। परीक्षा केंद्र से मेमो निकालकर जमा किया है, लेकिन सुधार नहीं हो रहा है।

फोटोः सोनू कुमार, छात्र

अपनी पीड़ा सुनाते हुए छात्र सोनू कुमार ने कहा कि स्नातक खंड के रिजल्ट में प्रतिष्ठा विषय में ही अनुपस्थित दिखा दिया गया है। इस वजह से रिजल्ट फेल दिखा रहा है। सुधार के लिए विद्यालय में भटक रहा हूं, कोई सुनने वाला नहीं है।

फोटोः नंदिनी कुमारी, छात्रा

अपनी समस्या बताते हुए छात्रा नंदिनी कुमारी ने बताया कि स्नातक प्रथम खंड में भी मुझे अनुपस्थित दिखाया गया था। करीब तीन महीने बाद रिजल्ट में सुधार हुआ। स्नातक द्वितीय खंड में भी एक विषय में अनुपस्थित दिखाया जा रहा है, जबकि स्नातक तृतीय खंड का परीक्षा फार्म 13 मई तक भरना है। सुधार के लिए भटक रही हूं।

फोटोः रौशन कुमार, छात्र

रौशन कुमार अपनी परेशानियों का जिक्र करते हुए कहते हैं- "मेरा स्नातक द्वितीय खंड का रिजल्ट पेंडिंग दिखा रहा है। सुधार के लिए आया हूं, लेकिन यहां कोई सुनने वाला नहीं है। सैकड़ों छात्र मारे-मारे फिर रहे हैं।"

chat bot
आपका साथी