नीलगाय व जंगली सुअर भगाने के यंत्र पर भी किसानों को मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता, छपरा : किसानों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें खुले बाजार से कृषि यंत्रों की खरीद पर अ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 03:43 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 03:43 PM (IST)
नीलगाय व जंगली सुअर भगाने के यंत्र पर भी किसानों को मिलेगा अनुदान
नीलगाय व जंगली सुअर भगाने के यंत्र पर भी किसानों को मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता, छपरा : किसानों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें खुले बाजार से कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान तो मिलेगा ही, इसके साथ ही फसलों को नीलगाय और जंगली सुअर से बचाने के यंत्र पर भी अनुदान दिया जाएगा। कृषि विभाग ने पहली बार ऐसे अनुदान की घोषणा की है। इसके लिए किसानों से ऑनलाइन आवेदन मांगने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

पहले लगाना होगा पूंजी, फिर मिलेगा अनुदान

अपनी जरूरत के मुताबिक खुले बाजार से कृषि यंत्रों की खरीद करने वाले किसानों को पहले अपने पास से भुगतान करना होगा। अनुदान प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदनों का सत्यापन कराने के बाद विभाग उन्हें अनुदान मंजूर करेगी। डीएओ ने बताया कि किसानों को अनुदान की राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। कृषि यंत्रों पर 30 से 90 फीसद तक मिलेगा अनुदान :

राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने और आधुनिक तरीके से खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर 30 से 90 फीसद तक अनुदान देने की घोषणा की है। इसके साथ ही अनुदानित कृषि यंत्र एवं उपकरणों की सूची का विस्तार भी किया गया है। अब धान और गेहूं बुआई की मशीनों को भी अनुदान की श्रेणी में शामिल किया गया है। पशु भगाने वाले यंत्र पर अनुदान राशि में हुई वृद्धि :

किसानों को जंगली जानवर और आवारा पशुओं से अपने फसलों को बचाने की मुख्य समस्या में भी उन्हें बड़ी राहत दी गई है। नीलगाय, जंगली सुअर और अन्य जानवरों से फसल सुरक्षा के लिए बिजली से चलने वाले बिना सोलर पैनल वाले बायो एकोस्टिक उपकरण की खरीद में सामान्य वर्ग के लिए 15 हजार से बढ़ाकर 38 हजार और एससी-एसटी वर्ग के लिए 19 हजार से बढ़ाकर 40 हजार का अनुदान दिया जाएगा। इसी तरह सोलर पैनल वाले बायो एकोस्टिक उपकरण की खरीद पर सामान्य के लिए 20 हजार से बढ़ाकर 45 हजार और एससी-एसटी के लिए 25 हजार से 48 हजार अनुदान मिलेगा। अब अनुमंडल स्तर पर लगेगा यांत्रिकीकरण मेला

किसानों में कृषि यंत्र एवं उपकरणों के उपयोग में वृद्धि तथा वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अब अनुमंडल स्तर भी यांत्रिकीकरण मेले के आयोजन की घोषणा की गई है। इसके साथ ही अनुदानित कृषि यंत्रों के दायरा को भी बढ़ाया गया है। धान और गेहूं रोपने की मशीन पर 50 फीसद तक अनुदान मिलेगा। सेल्फ प्रोपेड रीपर पर अब 50 हजार रुपए तक के अनुदान का प्रावधान किया गया है। वर्जन :

कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को दिए जाने वाले अनुदान में सरकार ने वृद्धि की है। जिले में पिछले दिनों किसानों ने इसका लाभ उठाया है। अब खुले बाजार से भी यंत्रों की खरीद पर उन्हें यह लाभ मिलेगा। इसके लिए किसानों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

जयराम पाल, जिला कृषि पदाधिकारी, सारण

chat bot
आपका साथी