इस वर्ष नहीं लगेगा श्रावणी मेला, कांवर यात्रा व जलाभिषेक पर रोक

पहलेजा सहित अन्य घाटों से जल उठाव और बाबा हरिहरनाथ शिल्हौरी मंदिर धर्मनाथ मंदिर ढ़ोढनाथ मंदिर सहित जिले के सभी शिव मंदिरों में जलाभिषेक बंद रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 11:12 PM (IST)
इस वर्ष नहीं लगेगा श्रावणी मेला, कांवर यात्रा व जलाभिषेक पर रोक
इस वर्ष नहीं लगेगा श्रावणी मेला, कांवर यात्रा व जलाभिषेक पर रोक

जागरण संवाददाता, छपरा : कोरोना संक्रमण से उत्पन्न महामारी को देखते हुए इस वर्ष श्रावणी मेला और कांवर यात्रा पर रोक रहेगी। यहां पहलेजा सहित अन्य घाटों से जल उठाव और बाबा हरिहरनाथ, शिल्हौरी मंदिर, धर्मनाथ मंदिर, ढ़ोढनाथ मंदिर सहित जिले के सभी शिव मंदिरों में जलाभिषेक बंद रहेगा। मुख्य सचिव से वीडियो कॉफ्रेंसिग एवं बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद अध्यक्ष से प्राप्त पत्र के आधार पर डीएम सुब्रत कुमार सेन ने यह आदेश जारी किया है।

डीएम ने कहा है कि जिले के वैसे सभी शिव मंदिर जहां सावन के महीने में श्रद्धालु जलामिषेक करते हैं, वह पूर्ण रूप से बंद रहेगा। शिव मंदिरों के पास श्रावणी मेले का आयोजन भी नहीं होगा। कॉवर यात्रा पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। सोनपुर पहलेजा घाट या अन्य नदी घाटों से जल उठाव पर रोक लगाया गया है। इन घाटों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति रहेगी। मंदिरों में पूजा-अर्जना केवल पुजारियों के द्वारा ही की जाएगी जिसमें आमजनों का शामिल होना पूर्णत: वर्जित रहेगा।

प्रमंडल आयुक्त आरएल चोंग्थू ने कहा है कि कोरोना जैसी महामारी से अपने और अपने परिवार को बचाने के लिए सर्व-धर्म समभाव के आदर्श एवं मानव-धर्म का पालन करते हुए अपने घरों में हीं रह कर भगवान की अराधना एवं पूजा-पाठ की जाए। डीएम ने कहा कि सावन के इस पवित्र माह में भी जिलावासियों का सहयोग अपेक्षित है। मुख्य सचिव के वीडियो कान्फ्रेंसिग में आयुक्त आरएल चोंग्थू, डीआईजी विजय कुमार वर्मा, डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसपी हर किशोर राय, सहायक समाहर्ता वैभव श्रीवास्तव सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी