मैट्रिक परीक्षा में नकल हुई तो सीएस होंगे जिम्मेवार : डीएम

21 फरवरी से जिले के 61 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। जिसमें 82 हजार एक सौ 19 परीक्षार्थी शामिल होंगें। सोमवार को एकता भवन में डीएम सु्ब्रत कुमार सेन एवं एसपी हरकिशोर राय ने बैठक की। बैठक में केंद्राधीक्षक एवं मजिस्ट्रेट ने भाग लिया। डीएम ने स्पष्ट रूप से कहा कि नकल हुई केंद्राधीक्षक जिम्मेवार होगी। मैट्रिक परीक्षा में जिले में 61 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें सदर अनुमंडल, छपरा में 49, सोनपुर अनुमंडल में 05 एवं मढ़ौरा अनुमंडल के 07 परीक्षा केन्द्र शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 11:37 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा में नकल हुई तो सीएस होंगे जिम्मेवार : डीएम
मैट्रिक परीक्षा में नकल हुई तो सीएस होंगे जिम्मेवार : डीएम

जागरण संवाददाता, छपरा :

21 फरवरी से जिले के 61 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। जिसमें 82 हजार एक सौ 19 परीक्षार्थी शामिल होंगें। सोमवार को एकता भवन में डीएम सु्ब्रत कुमार सेन एवं एसपी हरकिशोर राय ने बैठक की। बैठक में केंद्राधीक्षक एवं मजिस्ट्रेट ने भाग लिया। डीएम ने स्पष्ट रूप से कहा कि नकल हुई केंद्राधीक्षक जिम्मेवार होगी। मैट्रिक परीक्षा में जिले में 61 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें सदर अनुमंडल, छपरा में 49, सोनपुर अनुमंडल में 05 एवं मढ़ौरा अनुमंडल के 07 परीक्षा केन्द्र शामिल है। मढ़ौरा एवं सोनपुर अनुमंडल के सभी 12 परीक्षा केन्द्रों पर केवल छात्राओं ही परीक्षा देगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इंटर की तरह मैट्रिक में चार केंद्रों का मॉडल केंद्र बनाया गया है। बैठक में एडीओ लोकेश कुमार मिश्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी जयचंद्र प्रसाद श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

परीक्षा केंद्रों की बंद रहेंगी खिड़कियां

मैट्रिक परीक्षा के दौरान बीएसइबी ने जिन केंद्रों की खिड़कियां सड़क व बाहर की ओर खुलती है तो इसे बंद करने का निर्देश दिया है। जो भी खिड़कियां टूटी हुई है, उसकी मरम्मत करने को कहां गया है। नोडल पदाधिकारी के लिए केंद्रों पर रहेगा लॉग बुक विवरणी

मैट्रिक परीक्षा के दौरान केंद्र पर इस बार नोडल पदाधिकारी जाएंगे तो उन्हें केंद्राधीक्षकों के पास रख लॉग बुक में विवरणी में अंकित करना होगा कि वे कितने बजे केंद्र पर आए और गए। नोडल पदाधिकारी, सुपर नोडल पदाधिकारी को लॉग बुक में प्रतिदिन परीक्षा के दौरान अंकित करना होगा। लॉग बुक को परीक्षा के बाद केंद्राधीक्षकों को डीईओ के माध्यम से डीएम को जमा करना होगा। अक्सर यह शिकायत मिलती है कि नोडल पदाधिकारी व सुपर नोडल पदाधिकारी केंद्रों का भ्रमण नहीं करते है। छह हजार वीक्षकों को दिया गया नियुक्त पत्र

जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में सोमवार को मैट्रिक परीक्षा के वीक्षकों को नियुक्त पत्र दिया गया इसके लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को डीईओ कार्यालय में बुलाया गया था। उनके माध्यम से वीक्षकों से नियुक्त पत्र दिया गया जिला शिक्षा पदाधिकारी जयचंद्र प्रसाद श्रीवास्तव ने हस्ताक्षर किया। मैट्रिक परीक्षा में छह हजार वीक्षकों को ड्यूटी पत्र दिया गया है। जिसमें 20 फीसदी शिक्षकों को रिजर्व भी रखा गया है।

chat bot
आपका साथी