Bihar Teacher Exam में पहले दिन गणित के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, पूछे गए यह भी सवाल

पहले दिन शिक्षक बहाली का एग्जाम देकर परीक्षा केंद्रों से बाहर आए परीक्षार्थियों ने बताया कि गणित एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न कठिन थे। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता आंदोलन से अधिक प्रश्न पूछे गए थे। परीक्षा केंद्रों पर काफी सख्ती रही। छपरा में जिलाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक डा. गौरव मंगला ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 25 Aug 2023 10:54 AM (IST) Updated:Fri, 25 Aug 2023 10:54 AM (IST)
Bihar Teacher Exam में पहले दिन गणित के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया, पूछे गए यह भी सवाल
परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थी। फोटो- जागरण

HighLights

  • परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 रही लागू
  • प्रश्नों का स्तर कठिन

जागरण संवाददाता, छपरा : छपरा शहर में 27 केंद्रों पर बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयोग) शिक्षक बहाली परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों को गणित के सवालों ने खूब उलझाया।

25 अगस्त को भी परीक्षा आयोजित होगी। पहली पाली पूर्वाह्न 10:00 बजे से मध्याह्न 12:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपराह्न 03:30 से 05:30 बजे तक आयोजित हुई।

स्वतंत्रता आंदोलन से अधिकपूछे गए थे प्रश्न

परीक्षा में कहीं से प्रश्न पत्र आउट होने की सूचना नहीं मिली। पहली पाली के परीक्षार्थियों ने बताया कि गणित के एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न कठिन थे।

गंगा सिंह परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थी समर प्रताप ने बताया कि जीके, जीएस, मैथ्स व रीजनिंग के प्रश्न थे। प्रश्नों का स्तर कठिन था। परीक्षार्थी ममता शर्मा ने बताया कि स्वतंत्रता आंदोलन से अधिक प्रश्न पूछे गए थे।

विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण

जवाहर लाल नेहरू की अस्थायी सरकार में श्रम मंत्री कौन थे एवं 1938 में किसकी अध्यक्षता में राष्ट्रीय योजना समिति की स्थापना की गई थी। बीजगणित एवं ज्यामितीय से प्रश्न अधिक थे।

छपरा में शिक्षक बहाली परीक्षा की जांच राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव सह सारण जिले के प्रभारी सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, जिलाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक डा. गौरव मंगला ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

वरीय पदाधिकारी ने गर्ल्स स्कूल, राम जयपाल कालेज, ब्रजकिशोर किंडर गार्डन, गंगा सिंह कालेज, छपरा सेंट्रल स्कूल सहित विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

वहीं जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने पहली पाली में लोकमान्य उच्च विद्यालय गांधी चौक, एएनडी पब्लिक स्कूल भिखारी चौक ब्रजकिशोर किंडर गार्डन, जिला स्कूल सहित विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को कराया गया प्रवेश

बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा में केन्द्रों पर सघन जांच के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में प्रवेश कराया गया। केन्द्रों के मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे।

महिला परीक्षार्थियों को कपड़े के अस्थाई घेरे में तलाशी लेकर हाल में प्रवेश कराया गया। परीक्षा केन्द्रों के आस-पास धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रही।

छपरा जंक्शन पर परीक्षार्थियों को गुजारनी पड़ी रात

बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर छपरा में एकाएक परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ने के कारण कई परीक्षार्थियों को बुधवार की रात स्टेशन पर ही गुजारनी पड़ी। होटल धर्मशाला एवं विवाह भवन परीक्षार्थियों से भरे होने से छपरा जंक्शन, बस स्टैंड एवं मंदिर में परीक्षार्थियों ने रात गुजारी।

यह परीक्षा दो दिनों की है और एक अभ्यर्थी को कम से कम दो दिन परीक्षा देनी है। इसके चलते अधिकांश जगहों पर सारी व्यवस्थाएं चरमरा गई। होटल पहले ही मुंहमांगे दामों पर हाउसफुल हो गए हैं।

फोटो एवं पहचान पत्र की जांच

बायोमीट्रिक उपस्थिति व प्रवेश पत्र छापे क्यूआर की हुई स्क्रीनिंग परीक्षा में परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति बनाई गई।

आंख की पुतली का मिलान करने के साथ एडमिट कार्ड का भी मिलान किया गया। उनके प्रवेश पत्र पर छपे क्यूआर / बारकोड की स्कैनिंग कर फोटो एवं पहचान पत्र की जांच हुई। इसके लिए परीक्षा प्रारंभ होने के ढाई घंटा पूर्व परीक्षार्थियों को केंद्र पर बुलाया गया था।

पूरे परीक्षा की वीडियोग्राफी भी हुई। इसके साथ ही कई परीक्षा केंद्रों से लाइव प्रसारण भी किया जा रहा था। शिक्षक बहाली परीक्षा में अलग-अलग राज्यों से भी परीक्षार्थी परीक्षा देने छपरा पहुंचे थे।

इसके कारण शहर में पूरे दिन भीड़भाड़ की स्थिति रही। हालांकि भीड़ नियंत्रण करने के लिए चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। परीक्षा केंद्रों के आसपास जाम का नजारा दिखा।

chat bot
आपका साथी