कृषि विभाग ने किसानों को दिया बंदगोभी व बैंगन का पौधा

सारण। सहायक निदेशक उद्यान के निर्देश पर गुरुवार को मंझवलिया के प्रशिक्षित व युवा कृषक संतोष कुमार सिंह को विभाग द्वारा बंद गोभी के 10 हजार पौधे उपलब्ध कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Dec 2021 12:06 AM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 12:06 AM (IST)
कृषि विभाग ने किसानों को दिया बंदगोभी व बैंगन का पौधा
कृषि विभाग ने किसानों को दिया बंदगोभी व बैंगन का पौधा

सारण। सहायक निदेशक उद्यान के निर्देश पर गुरुवार को मंझवलिया के प्रशिक्षित व युवा कृषक संतोष कुमार सिंह को विभाग द्वारा बंद गोभी के 10 हजार पौधे उपलब्ध कराया गया। बीएचओ अजय प्रकाश और बीटीएम राजकुमार चौरसिया ने बताया कि सेंटर आफ एक्सीलेंट फार वेजिटेबल नालंदा से आज 15 हजार बैगन और बंदगोभी के पौधे प्राप्त हुए । उसमें पांच हजार गोल बैगन भंटा और पांच हजार बंदगोभी के पौधे संतोष कुमार सिंह को दिया गया है। बीएचओ अजय प्रकाश ने बताया कि अनुदानित 30 पैसे प्रति पौधा के दर से किसानों को कीमत देना है, जिन किसानों को सब्जी का पौधा चाहिए वे एक फोटो के साथ जमीन का रसीद संलग्न कर आवेदन जमा करें। एक सप्ताह के अंदर किसान के घर तक बीज व पौधा पहुंचा दिया जाएगा। बीज के लिए परेशान किसान कृषि कार्यालय देख भड़के

मकेर। प्रखंड कार्यालय के कृषि कार्यालय का ताला नहीं खुलने से गेहूं का बीज एवं अन्य कार्य के लिए कृषि कार्यालय पहुंचे दर्जनों किसानों का गुस्सा गुरूवार को फूट पड़ा। इसके बाद किसान सलाहकार की उपस्थिति में ही दर्जनों किसानों ने प्रदर्शन किया। फुलवारिया से आए किसान सिपाही मांझी, सुरेंद्र मांझी, बासुदेव मांझी, मुर्तुजा अली, शत्रुघ्न राय, पीर मकेर के पवन राम, मुन्ना देवी, नंदन कैतुका के प्रमोद राय, दिलीप कुमार सिंह सहित अन्य किसानों ने बताया कि पिछले चार दिनों से बीज के लिए कृषि कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन कार्यालय में ताला बंद रहने से वापस लौटना पड़ रहा है। वहीं कार्यालय के बाहर खड़े किसान सलाहकार राजेंद्र कुमार, विपिन बिहारी एवं कार्यपालक सहायक धर्मेन्द्र कुमार का कहना है कि गेहूं का बीज रखे होने का बहाना कर कार्यालय के ही एक कर्मी द्वार इन लोगों को बाहर कर ताला बंद कर दिया गया, जिससे यह स्थिति हुई। प्रखंड कृषि पदाधिकारी देवनाथ चौधरी का कहना है कि चुनाव कार्य में ड्यूटी लगे होने के कारण किसानों को परेशानी हुई है।

chat bot
आपका साथी