'पाठक जी चले जाएंगे, भाव चला जाएगा', इस विश्‍वविद्यालय के कुलपति ने KK Pathak को लेकर कह दी अपने मन की बात

महिला महाविद्यालय में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव 2023-24 का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने उद्धाटन किया। कुलपति ने कहा कि शिक्षकों को समय सीमा में बांधना उचित नहीं है।

By Prakash Kumar Edited By: Prateek Jain Publish:Tue, 23 Jan 2024 09:56 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jan 2024 09:56 PM (IST)
'पाठक जी चले जाएंगे, भाव चला जाएगा', इस विश्‍वविद्यालय के कुलपति ने KK Pathak को लेकर कह दी अपने मन की बात
युवा महोत्सव का दीप प्रज्जवलित कर उद्धाटन करते कुलपति व अन्य।

HighLights

  • ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव में केके पाठक को लिया आड़े हाथों
  • कुलपति ने युवा महोत्सव की तैयारी और व्यवस्था को देख जताई प्रसन्नता

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। महिला महाविद्यालय में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव 2023-24 का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया।

मुख्य अतिथि के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने उद्धाटन किया। कुलपति ने कहा कि शिक्षकों को समय सीमा में बांधना उचित नहीं है उन्हें सृजनात्मक और रचनात्मक ज्ञान के लिए स्वतंत्रता मिलनी चाहिए।

शिक्षकों को प्रेरित करने की जरूरत है: कुलपति

शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक की ओर इशारा करते हुए कहा कि शिक्षकों को समय सीमा में बांधने की नहीं जरूरत नहीं है। दबाव में व्यक्ति उतना ही कर पाता है जितना उन्हें कार्य दायित्व दिया जाता है। दबाव हटने के बाद वे पुराने रंगत में आ जाते हैं।

शिक्षकों को प्रेरित करने की जरूरत है। शिक्षकों को भी ज्ञान का सृजन करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाठक जी का खौफ स्थायी भाव नहीं है, पाठक जी चले जाएंगे भाव चला जाएगा। ना ही पाठक जी स्थायी है और भाव स्थायी नहीं है। उनके डर से झाड़ू लगा दिया गया, लेकिन झाड़ू तो उसी दिन लगेगा जिस वे आएंगे। पाठक जी बता कर ही आते है बिना बताए हुए तो नहीं आते है।

मौके पर बलिराम भगत महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डा. बीरेंद्र कुमार चौधरी, आरएनएआर के प्रधानाचार्य प्रो. सुरेन्द्र प्रसाद, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि अमृत झा, मनीष राज, अजीत कुमार, प्रो. सोनी सलोनी, नेहा कुमारी जायसवाल, फरहत जबीन, सुरेश साह आदि उपस्थित रहे।

प्रो. सुनीता को कहा - बेस्ट प्रिंसिपल 

कुलपति ने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि युवा महोत्सव सृजनात्मकता और रचनात्मकता का अवसर प्रदान करता है। युवाओं को लगातार उच्च दर्शन और विचारों के साथ चलते रहना चाहिए। युवा महोत्सव की तैयारी और व्यवस्था के लिए प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए बेस्ट प्रिंसिपल कहा।

विश्वविद्यालय खेल पदाधिकारी प्रो. अजय नाथ झा ने उत्तम प्रदर्शन के लिए प्रतिभागियों को प्रेरित किया। समारोह का मंच संचालन डा. विजय कुमार गुप्ता ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन आयोजन सचिव डा. कुमारी अनु ने किया।

कार्यक्रम में स्वागत गान प्रस्तुत करती छात्राएं।

27 विधा में प्रतिभागी ले रहे भाग

प्रधानाचार्या ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए पुष्पगुच्छ, शाल, पाग और मोमेंटो देकर स्वागत किया। साथ ही युवा महोत्सव के कार्य दायित्व के लिए विश्वविद्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया। विदित हो कि महोत्सव में 27 विधा में प्रतिभागी भाग ले रहे है। प्रथम दिन पोस्टर मेकिंग, क्ले मोल्डिंग, मेंहदी और कार्टूनिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

पुस्तक का किया विमोचन

कुलपति ने महिला महाविद्यालय में रूसा राशि से कामन रूम का उन्नयन के उपरांत उद्घाटन किया। उन्होंने प्रधानाचार्य द्वारा लिखित पुस्तक रीडिंग वीमेंस लाइफ राइटिंग का विमोचन भी किया।

बिहार में दो IAS आमने-सामने : स्कूल की छुट्टी को लेकर मची रार, KK Pathak के इस निर्देश को पटना DM ने कर दिया दरकिनार

chat bot
आपका साथी