समस्तीपुर जिले को मिली 18 अत्याधुनिक एंबुलेंस, मरीजों को होगी सहूलियत

समस्‍तीपुर में मरीजों की सुव‍िधा के ल‍िए म‍िली एंबुलेंसों में 11 एडवांस लाइफ सपोर्ट व सात बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस शामिल है। गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को काफी सुव‍िधा मिलेगी। प्रबंधक सौरेन्द्र कुमार दास ने बताया कि 18 एंबुलेंस जिला स्वास्थ्य विभाग को मिली है।

By Prakash KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Sep 2022 12:26 AM (IST) Updated:Tue, 20 Sep 2022 12:26 AM (IST)
समस्तीपुर जिले को मिली 18 अत्याधुनिक एंबुलेंस, मरीजों को होगी सहूलियत
समस्‍तीपुर में अब दूर होगी एंबुलेंस की समस्‍या। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। राज्य सरकार ने जिला स्वास्थ्य समिति को 18 एंबुलेंस उपलब्ध कराई है। इन एंबुलेंस को सदर अस्पताल सहित जिले में संचालित अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों की सेवा के लिए भेजी जाएगी। जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सौरेन्द्र कुमार दास ने बताया कि 18 एंबुलेंस जिला स्वास्थ्य विभाग को मिली है। इनमें 11 एडवांस लाइफ सपोर्ट व सात बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस शामिल है। इससे गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी। बता दें कि पूर्व में सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल सहित जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए एंबुलेंस उपलब्ध है। जुलाई में भी जिले में 17 एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई थी। अब फिर से नई एंबुलेंस के मिल जाने से स्वास्थ्य सेवा और भी बेहतर हो जाएगी।

मानीटर, ईसीजी, आक्सीजन व प्राथमिक उपचार की सुविधाओं से लैस

102 एंबुलेंस सेवा के एंबुलेंस कंट्रोल आफिसर राघवेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले के अस्पतालों के लिए 18 नया एंबुलेंस मिला है। अब इस सेवा के तहत जिले में एंबुलेंस की संख्या बढ़कर 70 हो गई है। एंबुलेंस की संख्या बढ़ने पर अब मरीजों को सही समय पर एबुलेंस की सुविधा मिलेगी।

जिले में मिली 18 एंबुलेंस में से सात एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम यथा मानीटर, ईसीजी, आक्सीजन व प्राथमिक उपचार आदि सुविधाओं से लैस है। इसमें रोगी के स्ट्रेचर के अलावा बेड के साथ स्वजनों के बैठने के लिए भी सीट की भी व्यवस्था है। बेसिक लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम एंबुलेंस में आक्सीजन के साथ प्राथमिक उपचार की सुविधाओं से लैस है। इन एंबुलेंसों के उपयोग का निर्धारण मरीज की स्थिति पर किया जाएगा।

इन अस्पतालों में पहले से संचालित हो रहे एंबुलेंस

सदर अस्पताल में एक नई एंबुलेंस दी गई है। इसके अलावा अनुमंडलीय अस्पताल रोसड़ा, पूसा, पटोरी, रेफरल अस्पताल ताजपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समस्तीपुर, हसनपुर, सिंघिया, विभूतिपुर, उजियारपुर, मोहनपुर, वारिसनगर, सरायरंजन, मोहिउद्दीनगर, मोरवा, बिथान, खानपुर व शिवाजीनगर एक-एक नई एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई है। सिविल सर्जन ने सभी उपाधीक्षक और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पूर्व से निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही 102 एंबुलेंस का संचालन करने का निर्देश दिया है। साथ ही स्पष्ट किया है कि उक्त एंबुलेंस से किसी भी परिस्थिति में क्षेत्र का भ्रमण कर दुरुपयोग नहीं करेंगे।

chat bot
आपका साथी