RPCAU: कुलपति पीएस पांडेय बोले- विश्वविद्यालय में माइक्रो इरिगेशन और ड्रोन तकनीक की शुरू होगी पढाई

समस्‍तीपुर डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर में कुलपति डॉ. पीएस पांडेय ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडारोहण किया। इसके बाद वैज्ञानिकों कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। कुलपति ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहा है।

By Purnendu KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Aug 2023 03:56 PM (IST) Updated:Thu, 17 Aug 2023 03:56 PM (IST)
RPCAU: कुलपति पीएस पांडेय बोले- विश्वविद्यालय में माइक्रो इरिगेशन और ड्रोन तकनीक की शुरू होगी पढाई
झंडारोहण के बाद संबोधित करते कुलपति डॉ. पीएस पांडेय

HighLights

  • नए पाठ्यक्रमों में अगले सत्र से इसमें पढाई शुरु होने की उम्‍मीद
  • बिहार के चौथे कृषि रोड मैप में भी विश्वविद्यालय कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहा है: कुलपति

पूसा (समस्‍तीपुर), संवाद सहयोगी: डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर में कुलपति डॉ. पीएस पांडेय ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडारोहण किया। इसके बाद वैज्ञानिकों, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित किया।

कुलपति ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहा है। अब इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय बनाने की लगातार कोशिश की जा रही है।

123 छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में कामयाबी हासिल की

विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा अध्यनरत छात्रों एवं शोधकर्ताओं पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के 123 छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में कामयाबी हासिल की है जो कि एक रिकॉर्ड है। गेट परीक्षा के घोषित परिणाम में राष्ट्रीय स्तर पर टाॅपर अपने विश्वविद्यालय की छात्रा है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं रोबोटिक में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरु किया जायेगा। इसके अतिरिक्त ड्रोन तकनीक, माइक्रो इरिगेशन तथा डाटा साइंस में भी नये कोर्स शुरू किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले सत्र से इसमें पढाई शुरु हो जाएगी।

कुलपति ने कहा कि बिहार के चौथे कृषि रोड मैप में भी विश्वविद्यालय कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहा है। विश्व विद्यालय को उन्नीस करोड़ उन्नीस लाख का बजट राज्य सरकार की ओर से दिया गया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है।

प्रमोशन की प्रक्रिया भी शुरु हुई

वहीं, अन्य कर्मचारियों के प्रमोशन की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है, उसे ससमय पूरा कर लिया जाएगा। कुलपति ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमर शहीदों को याद किया।

पूसा को अमर शहीद खुदीराम बोस के बलिदान से सींची हुई धरती बताते हुए कहा कि महान शहीद खुदीराम बोस के जीवनी से प्रेरणा लेकर हम सबको भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के साथ मिलकर कार्य करने के जरूरत है।

आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया, जिसमें टीसीए ढोली के छात्रों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं, कॉलेज ऑफ बेसिक साइंस को द्वितीय स्थान मिला।

अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्रों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। समारोह के दौरान किए गए मार्च पास्ट में केंद्रीय विद्यालय को प्रथम एवं कैंपस पब्लिक स्कूल को द्वितीय तथा राजेन्द्र शिशु सदन के छात्रों ने तृतीय स्थान हासिल किया।

रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति में केंद्रीय विद्यालय प्रथम,राजेंद्र शिशु सदन द्वितीय तथा कैंपस पब्लिक स्कूल ने तीसरे स्थान को प्राप्त किया।

वहीं, कैंपस पब्लिक स्कूल के छात्र गर्व सचीदेव ने नृत्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का आयोजन स्टेट आफिसर डॉ. सीके झा की देखरेख में किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव, निदेशक, अधिष्ठाता, प्राेफेसर, वैज्ञानिक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी