योजनाबद्ध तरीके से करें इंटर परीक्षा की तैयारी

इंटर विज्ञान की परीक्षा में भौतिक विज्ञान का महत्व सबसे अधिक है। इस संकाय में पीसीएम या पीसीबी समूह के छात्र क्यों न हो, सभी के लिए मुख्य विषय में भौतिकी विज्ञान शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 11:29 PM (IST)
योजनाबद्ध तरीके से करें इंटर परीक्षा की तैयारी
योजनाबद्ध तरीके से करें इंटर परीक्षा की तैयारी

समस्तीपुर । इंटर विज्ञान की परीक्षा में भौतिक विज्ञान का महत्व सबसे अधिक है। इस संकाय में पीसीएम या पीसीबी समूह के छात्र क्यों न हो, सभी के लिए मुख्य विषय में भौतिकी विज्ञान शामिल है। दोनों ही समूह के लिए यह विषय अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। इस विषय की तैयारी के लिए योजनाबद्ध तरीके से पठन-पाठन करना चाहिए। इंटर स्तर पर मेडिकल तथा इंजीनिय¨रग में जाने पर भी इस विषय का उतना ही महत्व रहेगा। यही कारण है कि भौतिकी विज्ञान को समाज का दर्पण भी कहा गया है। उक्त बातें प्लस टू उच्च विद्यालय रोसड़ा में कार्यरत भौतिक विज्ञान के शिक्षक संजय कुमार ने कही। उन्होंने परीक्षा से संबंधित टिप्स देते हुए कहा कि इस विषय के दो भाग होते हैं, जिसमें 70 अंक का सैद्धांतिक तथा 30 अंक का प्रायोगिक परीक्षा होता है। सैद्धांतिक सेक्सन को भी दो भागों में बांटा गया है, जिसमें 35 अंक का ऑबजेक्टिव तथा 35 अंक का सब्जेक्टिव होगा। सब्जेक्टिव को भी दो सेक्सन में बांट कर लघुउत्तरीय प्रश्न एवं दीर्घउत्तरीय प्रश्न का जवाब देना है। लघुउत्तरीय में 15 में से 10 तथा दीर्घउत्तरीय में 06 में से 03 प्रश्नों का उत्तर लिखना आवश्यक है। पाठ्यक्रम के अनुसार इसे 10 इकाई एवं 25 अध्यायों में बांटा गया है। विगत वर्षों के प्रश्न प्रारूप से स्पष्ट है कि इलेक्ट्रोनिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, ऑप्टिकस और मॉडर्न फिजिक्स से अधिकांश प्रश्न पूछे जाते हैं। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए लगातार उसका अभ्यास आवश्यक है। सब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर के लिए प्रैक्टिस सेट का अभ्यास निश्चित रूप से करना चाहिए। यदि योजनाबद्ध तरीके से सभी प्रकार के प्रश्नों की तैयारी करते हैं तो निश्चित रूप से अच्छी सफलता मिलेगी।

अच्छे प्राप्तांक के लिए समय प्रबंधन का रखें ख्याल

समय प्रबंधन पर ध्यान देने के साथ-साथ परीक्षा हॉल के अंदर मानसिक तनाव से पूरी तरह मुक्त रहें। परीक्षा से पूर्व टेस्ट सीरिज के प्रश्नों का हल निर्धारित समय में करने का निरंतर अभ्यास करें। भौतिक राशियों के सूत्र, मात्रक, विमा, नियतांक और विभिन्न नियमों का लगातार अभ्यास करें।

chat bot
आपका साथी