पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति लंबित, कन्या उत्थान की राशि का भी भुगतान नहीं, फूटा आक्रोश

आइसा ने छात्र हित में नौ सूत्री मांगों को लेकर शनिवार को शिक्षा भवन स्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी के समक्ष प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने शहर के लखना चौक से जुलूस निकाला। इस दौरान एक सभा आयोजित हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jun 2022 11:42 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jun 2022 11:42 PM (IST)
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति लंबित, कन्या उत्थान की राशि का भी भुगतान नहीं, फूटा आक्रोश
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति लंबित, कन्या उत्थान की राशि का भी भुगतान नहीं, फूटा आक्रोश

समस्तीपुर । आइसा ने छात्र हित में नौ सूत्री मांगों को लेकर शनिवार को शिक्षा भवन स्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी के समक्ष प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने शहर के लखना चौक से जुलूस निकाला। इस दौरान एक सभा आयोजित हुई। अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष रौशन कुमार ने की। संचालन जिला सचिव सुनील कुमार ने किया। प्रदर्शनकारियों ने लंबित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, कन्या उत्थान योजना व बालिका प्रोत्साहन योजना की राशि अविलंब भुगतान करने की मांग की। भारत स्काउट और गाइड के जिला संगठन आयुक्त पर लगे वित्तीय अनियमितता एवं पैसा लेकर छात्रों को प्रमाण पत्र निर्गत करने व गाइड छात्राओं के साथ बदसलूकी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई। सभा को संबोधित करते हुए जिला सचिव ने कहा कि छात्र हित के विभिन्न समस्याओं समेत जिले के सभी इंटर विद्यालयों में सात वर्षो से अधिक प्रधानाध्यापक व पांच वर्षों से अधिक समय से जमे लिपिक का स्थानांतरण हो ताकि नामांकन व मनमानी पर रोक लग सके। जिला सह सचिव प्रीति कुमारी ने कहा कि अनुशासन के नाम पर भारत स्काउट और गाइड समस्तीपुर द्वारा छात्रों का शोषण किया जा रहा है। जिसके ऊपर अनुशासन कायम करने का जवाबदेही है उसी के जिला संगठन पर आज गंभीर आरोप हैं। इसको लेकर समुचित कार्रवाई की जानी चाहिए। जिला उपाध्यक्ष मनीषा कुमारी ने कहा कि इसको स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं है लेकिन प्रखंड संसाधन केंद्र उजियारपुर में अवैध तरीके से चार शिक्षकों का प्रतिनियोजन किया गया है। जबकि सरकार के मुख्य सचिव का आदेश हैं किसी भी शिक्षक को गैर शैक्षणिक कार्यों में प्रतिनियोजन नहीं करना है। अंत में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर वार्ता की। वार्ता में बताया गया कि छात्र हित में मांगों को पूर्ण नहीं किए जाने पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा। मौके पर जिला प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद सिंह, मो. फरमान, द्रख्शा जावी दीपक यादव, गंगा प्रसाद पासवान, अभिषेक चौधरी, जानवी कुमारी, महामाया कुमारी, गौतम कुमार, सोनू, मो. शम्स तबरेज, रौशन कुमार, लालबाबू कुमार, अनिल कुमार, सचिन कुमार आदि उपस्थित रहे। प्रदर्शनकारियों की प्रमुख मांगें :

छत्रधारी उच्च विद्यालय दलसिंहसराय, उच्च विद्यालय ताजपुर एवं डा. एलकेवीडी में इंटर में कॉमर्स तथा आरबी कॉलेज में इंटर से स्नातकोत्तर तक कॉमर्स की पढ़ाई शुरू करने, प्रखंड संसाधन केंद्र उजियारपुर में अवैध तरीका से प्रतिनियोजित शिक्षक को वापस स्कूल भेजने, खानपुर एवं हसनपुर में डिग्री कॉलेज की स्थापना करने, जिले के सरकारी पुस्तकालय को जीवंत बनाने, नई शिक्षा नीति 2020 को वापस लेने, वर्तमान सत्र में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए किए गए आवेदन को कर्मी द्वारा छेड़छाड़ कर आवेदन रद करते हुए पैसा वसूली पर रोक लगाने की मांग की।

chat bot
आपका साथी