संक्रमित मरीजों के घर जाकर संपर्क करेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम : डीएम

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी लगातार काम रही है। साथ ही अलग अलग पंचायतों में कैंप लगाकर जांच की व्यवस्था की गई है। कोविड अस्पताल में मरीजों का उपचार किया जा है। इसका नतीजा है कि अब कोरोना के एक्टिव केस घटने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:21 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:21 AM (IST)
संक्रमित मरीजों के घर जाकर संपर्क करेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम : डीएम
संक्रमित मरीजों के घर जाकर संपर्क करेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम : डीएम

समस्तीपुर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी लगातार काम रही है। साथ ही अलग अलग पंचायतों में कैंप लगाकर जांच की व्यवस्था की गई है। कोविड अस्पताल में मरीजों का उपचार किया जा है। इसका नतीजा है कि अब कोरोना के एक्टिव केस घटने लगे हैं। कोविड अस्पतालों से मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। उक्त बातें जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कही। वे सोमवार को समाहरणालय में प्रेस वार्ता को संबोधित करते कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में अबतक 2 हजार 480 एक्टिव केस हैं। अगले तीन दिनों के बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर संक्रमित मरीजों से संपर्क करेगी। इस दौरान संक्रमित मरीजों के ऑक्सीजन लेवल, टैम्प्रेचर जांच करेगी। अगर मेडिकल कीट नहीं मिला है तो मेडिकल कीट व दवाइयां दी जाएगी। इसके अलावे मरीजों को जरूरत महसूस होने पर हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती कराया जाएगा। इसके लिए प्रखंड स्तर पर दो टीम बनाई गई है। साथ ही सभी कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन का काम भी किया जाएगा। 20 मई तक इस अभियान को पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए सभी पीएचसी प्रभारी, बीडीओ, थानाध्यक्ष को खास निर्देश दिए गए हैं। सिविल सर्जन एस के गुप्ता ने कहा कि कोविड अस्पतालों में मरीजों के चल रहे उपचार के प्रत्येक दिन का स्टेटस रिकार्ड किया जा रहा है। जिला स्तर पर वरीय चिकित्सकों के द्वारा रिकार्ड की जांच करते हुए मरीजों की निगरानी की जा रही है। इसका नतीजा है कि कोविड अस्पताल से बड़ी संख्या में लोग स्वस्थ्य होकर घर लौट रहे हैं। साथ ही पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर मरीजों के ऐंटिजन, ट्रूनेट , आरटीपीसीआर जांच की रही है। मौके पर उपसमाहर्ता राजीव रंजन मौजूद रहे।

----------------------------------------------------------

10 प्रतिशत से भी कम हुई संक्रमित मरीजों की संख्या, रिकवरी दर बढ़ा

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटने लगी है। रिकवरी दर 83.28 प्रतिशत हो गया है। सोमवार को पिछले 24 घंटे में 3 हजार 450 जांच की गई। इसमें 242 एक्टिव केस मिले। इसके साथ ही पाजीटिव दर 10 प्रतिशत से भी कम हो गया है। साथ ही कंटेनमेंट जोन भी कम हुए हैं। फिलहाल जिले में 223 कंटेनमेंट जोन हैं। एक्टिव केस की संख्या 2 हजार 480 है।

------------------------------------

टीकाकरण के लिए बनाए गए 203 स्थायी बूथ

45 प्लस वाले व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए दो या तीन पंचायतों को मिलाकर एक स्थायी बूथ बनाया गया है। जहां प्रत्येक दिन स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा उपलब्धता के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा। बूथ पर संबंधित पंचायत के लोग आकर टीकाकरण करा सकते हैं। वहीं 19 प्लस वाले व्यक्तियों के लिए जिले में 38 केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में पहले दिन 9 हजार 20 लोगों ने बुकिग की थी। इसमें 8 हजार 77 लोगों ने टीकाकरण कराया है। टीकाकरण अभियान सभी केंद्रों पर लगातार जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी