तारे गिन-गिन कर अग्निपीड़ितों ने काटी रात

डुमरी दक्षिणी पंचायत के वार्ड संख्या में दो में शुक्रवार की रात हुई भीषण अगलगी की अग्नि तो ग्रामीणों व दमकल ने बुझा दी पर अग्नि पीड़ितों के अंदर धधक रही ज्वाला रात भर खुले आसमान के नीचे बैठकर गुजारने को विवश है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2017 03:01 AM (IST)
तारे गिन-गिन कर अग्निपीड़ितों ने काटी रात
तारे गिन-गिन कर अग्निपीड़ितों ने काटी रात

समस्तीपुर। डुमरी दक्षिणी पंचायत के वार्ड संख्या में दो में शुक्रवार की रात हुई भीषण अगलगी की अग्नि तो ग्रामीणों व दमकल ने बुझा दी पर अग्नि पीड़ितों के अंदर धधक रही ज्वाला रात भर खुले आसमान के नीचे बैठकर गुजारने को विवश है। कोई अपने सर को नीचे किए हुए तो कोई सर आसमान की ओर उठाए तारे गिनते रहे। बच्चे किसी तरह अपनी मां की गोद में दुबके पड़े रहे। यह स्थिति अग्निकांड में गाढ़ी कमाई से अर्जित की गई संपत्ति के नष्ट हो जाने ¨चता व आशियानों के समाप्त हो जाने के कारण बनी हुई थी। किसी को अपनी बेटी की ब्याह की ¨चता सता रही थी। तो किसी को फिर से आशियाना बनाने की जुगार आंखों की नींद छीन ले गई थी। सच्चाई यह भी थी कि खुले आसमान के नीचे नंगी भूमि पर भला किसी को नींद कैसे आए। इस अग्निकांड में दस परिवारों के घर राख में तब्दील हुए थे। आशियाना खोने वालों में रंजीत राय, तिलकेश्वरी देवी, सियाराम राय, सोभेलाल राय, पलटन राय, जंगबहादुर रायए वीरलाल राय, मोनारिक राय, विलटन राय आदि शामिल हैं। संध्या के समय घटना घटित होने के कारण इन लोगों के नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रशासन का दल तो पहुंचा पर उन्हें राहत की कोई सामग्री उपलब्ध नहीं करा सके।

पूर्व विधायक ने वितरित की राहत सामग्री

मोहिउद्दीन नगर विधानसभा के पूर्व विधायक अजय कुमार राय बुलगानीन शनिवार को डुमरी दक्षिणी पंचायत के अग्निपीड़ितों के बीच अल सुबह पहुंचकर पोलोथीन, चिउरा, गुड़ आदि राहत सामग्रियां प्रदान की। साथ ही उन्होंने प्रशासन द्वारा रात्रि में अग्निपीड़ितों को राहत सामग्रियां उपलब्ध नहीं कराने पर ¨चता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन अविलंब इन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराएं तथा इंदिरा आवास योजना से घर भी बनवाने का प्रबंध करे। दिन ढलने पर प्रशासन द्वारा भी पन्नी, चिउरा - गुड़ आदि भी प्रदान किया। अंचलाधिकारी अखिलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि अतिशीघ्र सभी पीड़ित परिवारों को 9800 की दर से प्रदान की जाएगी। इधर मुखिया रीता देवी ने रात्रि भोजन की व्यवस्था की है।

chat bot
आपका साथी