समस्तीपुर में मैट्रिक और इंटर के 1.81 लाख बच्चों के लिए बना कॅरियर पोर्टल

समस्तीपुर के मैट्रिक और इंटर पास छात्रों को अब कॅरियर की जानकारी लेने के लिए किसी की मदद नहीं लेनी होगी। उन्हें देश और विदेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नामांकन कराने के साथ-साथ सभी तरह की जानकारी आसानी से मिल सकेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 12:33 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 12:33 AM (IST)
समस्तीपुर में मैट्रिक और इंटर के 1.81 लाख बच्चों के लिए बना कॅरियर पोर्टल
समस्तीपुर में मैट्रिक और इंटर के 1.81 लाख बच्चों के लिए बना कॅरियर पोर्टल

समस्तीपुर । समस्तीपुर के मैट्रिक और इंटर पास छात्रों को अब कॅरियर की जानकारी लेने के लिए किसी की मदद नहीं लेनी होगी। उन्हें देश और विदेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नामांकन कराने के साथ-साथ सभी तरह की जानकारी आसानी से मिल सकेंगी। इसमें उनकी मदद कॅरियर पोर्टल करेगा। पोर्टल पर बस एक बार रजिस्टर्ड होना पड़ेगा। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पूर्व में ही पोर्टल की शुरुआत की थी। इसमें मैट्रिक और इंटर के बाद करियर के लगभग सारे विकल्पों की जानकारी होगी। इसमें जिले के 224 स्कूलों में दसवीं और 12वीं तक के एक लाख 81 हजार 598 छात्र-छात्राओं को सीधा फायदा होना है। लेकिन, अभी तक मात्र आठ हजार एक सौ 86 बच्चों ने पोर्टल पर लॉग इन किया है। पोर्टल देश के कई राज्यों में पहले से चल रहा है। इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और झारखंड शामिल हैं। पहले चरण में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को जोड़ा गया है।

कॅरियर की जानकारी की कौन पूछे अधिकतर बच्चे इसे लॉग इन भी नहीं कर रहे हैं। नतीजा, बच्चों को करियर से संबंधित मार्गदर्शन नहीं मिल रहा है। जिला में इसकी स्थिति बेहद खराब है। विभागीय लक्ष्य के मुताबिक, इस साल जितने बच्चों ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए पंजीयन कराया, सभी को कॅरियर की जानकारी के लिए पोर्टल लॉग इन करना है। एक लाख 70 हजार से अधिक बच्चों में अभी तक पोर्टल लॉग-इन नहीं कर सके हैं। स्थिति में सुधार के लिए समग्र शिक्षा अभियान ने सभी विद्यालयों को पत्र लिख कर अधिक से अधिक बच्चों को इससे जोड़ने को कहा है।

---------------------------

पोर्टल को कैसे करें लॉग-इन

इंटरनेट ब्राउजर पर जाकर कोई भी छात्र बिहार कॅरियर डॉट कॉम को सर्च कर पहले लिक क्लिक करें। दूसरे चरण में वे अपना इंटर या मैट्रिक का पंजीयन नंबर वर्ष के साथ डालें। पंजीयन नंबर ही छात्र का यूनिक आइडी है। इसके बाद हर छात्र का पासवर्ड 123456 डाल कर लॉग इन करना है। इस आधार पर वे पोर्टल को लॉग-इन कर सकते हैं। छात्र इस पोर्टल पर अपनी भाषा का भी चयन कर सकते हैं। हिदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उन्हें इसकी जानकारी मिलेगी।

-------------------

देश-विदेश के हर पढ़ाई की जानकारी

इस पोर्टल पर वे मैट्रिक और इंटर के बाद आगे की किसी पढ़ाई के साथ देश और विदेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नामांकन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसी डिग्री के बाद वे क्या करना चाहते हैं और आगे इसे कैसे करें, इसे करने के लिए कितना खर्च या फिर इसके लिए ऋण प्राप्त करने की क्या सुविधा है, सभी जानकारी एक साथ प्राप्त होगी। इस पोर्टल पर 460 से अधिक कॅरियर के अलावा 6400 से अधिक कॉलेज और एक हजार से अधिक प्रवेश परीक्षा और 930 प्रकार की छात्रवृत्ति की जानकारी उपलब्ध है।

------------------

वर्जन

कॅरियर की पूरी जानकारी घर बैठे छात्रों को मिले, इसके लिए पोर्टल बनाया गया है। कॅरियर पोर्टल का लाभ अभी समस्तीपुर के काफी कम बच्चों को मिल रहा है। इसके लिए सभी माध्यमिक और उच्च शिक्षा वाले विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को लगातार पत्राचार किया जा रहा है। जिला स्तर पर नोडल शिक्षक के साथ अब सभी विद्यालय में एक-एक शिक्षक को इसका प्रशिक्षण दिया गया है। उनके माध्यम से इस काम को मार्च से पहले पूरा कर लेना है।

प्रमोद साहू

डीपीओ (समर शिक्षा अभियान)

chat bot
आपका साथी