आंधी-पानी से व्यापक नुकसान

समस्तीपुर । जिले में शनिवार को अपराह्न 4 बजे आई आंधी व वर्षा के कारण दिन में रात का नजारा दिखने लगा।

By Edited By: Publish:Sat, 28 May 2016 11:06 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2016 11:06 PM (IST)
आंधी-पानी से व्यापक नुकसान

समस्तीपुर । जिले में शनिवार को अपराह्न 4 बजे आई आंधी व वर्षा के कारण दिन में रात का नजारा दिखने लगा। तेज आंधी व पानी के कारण चारों तरफ अंधेरा छा गया। तकरीबन 40 मिनट तक आंधी व पानी का दौर जारी रहा। एक ओर जहां लोगों को भीषण गर्मी से परेशानी हुई हैं। वहीं आंधी के कारण किसानों के आम, लीची खासकर चाइना लीची व पपीते को नुकसान पहुंचा है। कई जगह हरे पेड भी गिरे हैं। जिन किसानों ने के खेतों में मक्के की तैयार फसल थी उसे भी वर्षा से परेशानी हुई है।

---------------

परीक्षा में भी हुआ व्यवधान

आंधी पानी के कारण शनिवार को स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी हुई। करीब आधा घंटा कक्षों में पूर्ण अंधकार छा जाने के कारण परीक्षार्थियों परेशानी हुई। सबसे खराब स्थिति मॉडेल स्कूल परीक्षा केन्द्र पर हुई। आंधी के कारण बिजली भी चली गई थी। परीक्षार्थी आक्रोशित भी हुए लेकिन वीक्षकों ने उन्हें शांत कराया। विदित हो कि समस्तीपुर कॉलेज को ब्रजगृह बनाए जाने के कारण यहां का परीक्षा केन्द्र माडेल इंटर में कर दिया गया है।

शाहपुरपटोरी, संस: शनिवार की दोपहर आयी आंधी पानी में पटोरी और इसके आसपास के क्षेत्रों में व्यापक क्षति हुई है। आंधी पानी के दौरान लगभग एक दर्जन घरों के छप्पर क्षतिग्रस्त हो गये। वहीं दर्जनों वृक्ष के धाराशायी होने से आवागमन बाधित हो गया। मिली जानकारी के अनुसार पटोरी बाजार के सोमवारी हाट, पटोरी जन्दाहा पथ, पटोरी - मोहिउद्दीननगर पथ, धमौन - महनार पथ तथा धमौन - मोहिउद्दीननगर पथ पर कई जगहों पर बड़े वृक्ष गिर पड़े। जिसके कारण आवागमन ठप हो गया। बाद में स्थानीय लोगों की सहायता से वृक्षों को हटाया गया। वर्षा और आंधी के कारण कई फसलों को व्यापक क्षति पहुंची है। आम और लीची के भी बर्बाद होने की सूचना विभिन्न क्षेत्रों से मिली है। सब्जी और केले की फसल को भी व्यापक नुकसान पहुंचा है। कई जगहों पर बिजली और टेलीफोन के तार टूट गये जिससे काफी समय तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही।

पूसारोड संस के अनुसार, शनिवार को शाम चार बजे प्रखंड क्षेत्र में तेज आंधी के साथ भारी वर्षा हुई। आंधी की तेज रफ्तार के कारण आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं दर्जनों झोपड़ियां उजड़ गई है। कई के छप्पर हवा में उड़ गए। कई रास्तों पर आंधी के कारण पेड़ गिर जाने से यातायात में भी बाधा पहुंची है। बारिश से किसानों को लाभ होने की बात कही जा रही है। किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए हैं।

ताजपुर : प्रखंड क्षेत्र के भेरोखरा गांव में शनिवार को आई तेज आंधी में एक तार का पेड़ एक घर पे गिर गया। जिससे घर में सोई एक वृद्ध दासमती देवी (80) बुरी तरह जख्मी हो गई। साथ ही दो बच्चा अंकुश व अभिनंदन भी घायल हो गया। परिजनों ने उसे ताजपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया है। जख्मी को ¨चताजनक देख डाक्टरों ने समस्तीपुर रेफर कर दिया है।

chat bot
आपका साथी