बाबा अमर¨सह के जयघोष के साथ शिउरा मेला शुरू

शाहपुरपटोरी, संस : लगभग एक लाख लोगों के दुग्धाभिषेक तथा जयघोष के साथ बाबा अमर¨सह की पूजा और शिउरा

By Edited By: Publish:Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2015 04:24 AM (IST)
बाबा अमर¨सह के जयघोष के साथ शिउरा मेला शुरू

शाहपुरपटोरी, संस : लगभग एक लाख लोगों के दुग्धाभिषेक तथा जयघोष के साथ बाबा अमर¨सह की पूजा और शिउरा मेला का शुभारंभ शनिवार की सुबह हो गया। देश के एक दर्जन प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने पंक्तिबद्ध होकर बाबा की पूजा-अर्चना की। दूर-दूर से लोग माथे पर कलश लिए दूध भरकर बाबा को चढ़ाया तथा गाजे-बाजे और जुलूस के साथ पैदल अमर¨सह परिसर पहुंचे। बाबा का दर्शन करने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, मध्य प्रदेश, छतीसगढ़, उतर प्रदेश, उत्तरांचल से श्रद्धालु शुक्रवार की सुबह तक पहुंच चुके थे। लगभग 10 हजार से अधिक छोटी-बड़ी गाड़ियां पटोरी और शिउरा के आसपास लगी है। अधिकांश श्रद्धालु अमर¨सह स्थान पर पूजा - अर्चना के बाद बाबा केवल स्थान इन्द्रवारा के लिए कूच कर चुके हैं। सैकड़ों कुष्ठ रोगी बाबा की सेवा और दर्शन के लिए पधार चुके हैं। माना जाता है कि उनकी अराधना से ऐसे रोगी चंगे हो जाते है। लगभग 20 हजार से अधिक बकरों की पूजा अमर¨सह स्थान पर की गई, जिसकी केवल स्थान इन्द्रवारा में बलि चढ़ाई जाएगी।

ट्रेनों में भी रही भीड़

शुक्रवार और शनिवार को रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में खचाखच भीड़ देखी गई। रेलवे स्टेशन, सोमवारी हाट, सिनेमा चौक, चंदन चौक, पुरानी बाजार तथा पटोरी-शिउरा मार्ग पर अप्रत्याशित वाहनों के कारण काफी कठिनाई हुई। कई सड़कों को वन-वे कर दिया गया तथा वाहनों का पड़ाव तय कर दिया गया था। सुरक्षा-नियंत्रण को ध्यान में रख पटोरी में चंदन चौक के समीप पुलिस चेक पोस्ट बनाया गया।

20 हजार बकरों का हुआ पूजन

केवल स्थान पर बकरों की बलि चढ़ाने के लिए उसका पूजन शिउरा स्थित बाबा अमर¨सह स्थान पर किया गया। मेला स्थल पर आयोजन समिति के सदस्यों तथा पुजारी ने बताया कि लगभग 20 हजार बकरों का पूजन किया गया है। इनकी बलि इन्द्रवारा स्थित बाबा केवल स्थान पर चढ़ाई जाएगी। मान्यता है कि बाबा केवल स्थान पर उन्हीं बकरों को बलि दी जाती है जिसका पूजन शिउरा स्थित अमर¨सह स्थान पर किया जाता है।

जाम से निबटने को गश्त करते रहे अधिकारी : मेला के कारण पटोरी-मोहीउद्दीननगर पथ, पटोरी - समस्तीपुर पथ, पटोरी-जन्दाहा पथ, मोहनपुर-पटोरी पथ तथा पटोरी-धमौन पथ पर शुक्रवार से ही बड़े और छोटे वाहन रेंगते रहे। इन सड़कों पर घंटों जाम की स्थिति रही। जगह-जगह पुलिस बल मैजिस्ट्रेट के साथ नियुक्त थे। जाम हटाने के लिए अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। पूरी रात पुलिस व प्रशासन को जाम से निजात दिलाने के लिए सड़कों पर दौड़ लगानी पड़ी। जाम की स्थिति चंदन चौक, पुरानी बाजार, बलहा चौक तथा पटोरी-शिउरा पथ पर गंभीर बनी रही। मेला में विधि-व्यवस्था संधारित करने के लिए एसडीओ अनिल कुमार, डीएसपी राजेन्द्र ¨सह, डीसीएलआर नीरज कुमार, बीडीओ नवकंज कुमार, सीओ प्रमोद कुमार, इंस्पेक्टर बसंत झा, थानाध्यक्ष बीएन मेहता सहित कई अधिकारी व कर्मी गश्त लगाते रहे।

सांसद ने किया मेला का उद्घाटन

- मेला परिसर में किया कई योजनाओं का शिलान्यास

फोटो :: 28 एसएएम 11

शाहपुर पटोरी, संस : शिउरा मेला का उद्घाटन उजियारपुर सांसद नित्यानंद राय ने समारोहपूर्वक किया। उद्घाटन समारोह के बाद उन्होंने विवाह सह सामुदायिक भवन, जलमीनार, पेयजल के लिए बोरवेल, शौचालय का शिलान्यास किया। इस मौके पर सांसद ने कहा कि शिउरा की पौराणिक महता है किन्तु इसे उपेक्षा का दंश झेलना पड़ा। अब इसके जीर्णोद्धार के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। मेला को राष्ट्रीय मेला का दर्जा दिलाने के लिए सदन में भी आवाज उठाएंगे और हरसंभव प्रयास करेंगे। मेला परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए भी प्रयास किया जाएगा। जिन योजनाओं का शिलान्यास हुआ है, उस पर मई से काम शुरू होगा। सांसद ने बाबा अमर¨सह का दुग्धाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। विधायक अजय कुमार बुलगानीन, भाजपा नेता राजेश ¨सह आदि ने मेला का जायजा लिया और पूजा-अर्चना की। मौके पर एसडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष, बीडी सहनी, अर्जुन सहनी, रामबाबू सहनी, प्रयाग सहनी, संजय राम, सदानंद राय, रामभवन चौधरी, शंकर ¨सह, पंकज दास, मुखिया मो. मोहसीन, बिशेश्वर ठाकुर सहित काफी संख्या में मेला समिति के सदस्य, स्वयंसेवक, अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी