दूधिया रोशनी से नहाएगा हर गांव की गलियां

सहरसा। अगले दो- तीन महीने के अंदर हर गांव की गलियां दुधियां रोशनी से सराबोर होगी। सरका

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:58 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:58 PM (IST)
दूधिया रोशनी से नहाएगा हर गांव की गलियां
दूधिया रोशनी से नहाएगा हर गांव की गलियां

सहरसा। अगले दो- तीन महीने के अंदर हर गांव की गलियां दुधियां रोशनी से सराबोर होगी। सरकार के सात निश्चय पार्ट टू के तहत पंचायत राज विभाग द्वारा हर वार्ड में सोलर स्ट्रीट लगाए जाएंगे। इससे गांव के लोगों को रोशनी की समस्या दूर होगी, वहीं चोरी व अन्य घटनाओं में भी कमी आएगी। कोसी प्रभावित सहरसा जिले के उन गांवों के लिए खासकर यह योजना वरदान साबित होगी, जहां अबतक बिजली नहीं पहुंच पाई है, अथवा जहां के लोगों को यदा- कदा बिजली मिल पाती है। इस योजना को कार्यक्रम रूप देने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर वार्डों में सर्वेक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

---------

जिले के 2074 वार्ड में लगेंगे लगभग 25 हजार स्ट्रीट लाइट

------

पंचायती राज विभाग के निदेशक विनय रंजन के पत्र के आलोक में जिलाधिकारी कौशल कुमार ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सभी वार्डों का सर्वेक्षण कार्य शीघ्र पूरा करने का आदेश जारी कर दिया है। पंचायतीराज विभाग के कार्यपालक सहायकों द्वारा सभी पंचायत के उन जगहों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां रोशनी की आवश्यकता है। जिले के 151 पंचायत अंतर्गत 504 राजस्व गांवों के 2074 वार्ड में सोलर स्ट्रीट लाईट लगाया जाएगा।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एक वार्ड में दस से 12 स्थलों पर स्ट्रीट लाईट लगाए जाने की योजना है। इस लिहाज से जिले में 20 हजार से 25 हजार तक लाईट की आवश्यकता पड़ेगी। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार 12 फरवरी तक जिला पंचायतीराज पदाधिकारी द्वारा ब्रेडा के पदाधिकारियों को सोलर लाईट लगाए जाने की सूची समर्पित की जाएगी।

------------

नजदीकी गृहस्वामी को मिलेगी देखरेख की जिम्मेवारी

------

सर्वे के क्रम में जिन जगहों पर सोलर लाईट लगाए जाने की आवश्यकता है, उसके सबसे करीबी गृहस्वामी का नाम भी सूचीबद्ध किया जाएगा ताकि उनके द्वारा इस सोलर लाइट का देखरेख किया जा सके। लाईट लगाने की जिम्मेवारी बिहार रेन्यूअल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) को सौंपी गई है। एजेंसी को सोलर लाईट लगाए जाने के साथ- साथ बेहतर रखरखाव की भी जिम्मेवारी सौंपी गई है।

------------

गांवों में पंचायती राज विभाग के सौजन्य से सोलर स्ट्रीट लाईट लगाए जाने के लिए वार्डवार सर्वेक्षण प्रारंभ कर दिया गया है। पंचायतों से प्राप्त सूची को शीघ्र ब्रेडा को भेज दिया जाएगा, ताकि सोलर लाईट अधिष्ठापन का कार्य प्रारंभ हो सके। उम्मीद है कि अगले वित्तीय वर्ष के प्रारंभ होते ही सभी पंचायतों में सोलर लाईट लगा दी जाएगी।

अब्दुल अहद अंसारी

जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सहरसा।

chat bot
आपका साथी