ट्रेन में अकेली यात्रा करने से डरे नहीं महिलाएं

सहरसा। भारतीय रेल में पहली बार रेल सुरक्षा बल ने लंबी दूरी की ट्रेन में अकेली महिला के या

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 07:00 PM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 07:00 PM (IST)
ट्रेन में अकेली यात्रा करने से डरे नहीं महिलाएं
ट्रेन में अकेली यात्रा करने से डरे नहीं महिलाएं

सहरसा। भारतीय रेल में पहली बार रेल सुरक्षा बल ने लंबी दूरी की ट्रेन में अकेली महिला के यात्रा करने पर उसे पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की पहल शुरू कर दी है। रेल सुरक्षा बल ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरूआत की है। जिससे ट्रेन में अकेली महिला को यात्रा के दौरान पूर्ण सुरक्षा एवं हर संभव सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है। आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी ने कहा कि अकेली महिला यात्रियों के लिए मेरी सहेली की तैनाती कर दी गयी है। अब ट्रेन में कोई महिला अगर अकेली सफर कर रही है तो उन्हें बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनकी सुरक्षा मेरी सहेली करेगी। भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन से यात्रा करनेवाली महिला यात्रियों को सफर प्रारंभ करने वाले स्टेशन से लेकर गंतव्य स्टेशन तक यानि पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मेरी सहेली पहल की शुरूआत की गयी है। पूर्व मध्य रेल द्वारा इस दिशा में कदम उठाते हुए 8 स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल की महिला टीम का गठन किया गया है। जो महिला रेल यात्रियों के लिए सहेली की भूमिका का निर्वहन कर रही है। रेल सुरक्षा बल की इस पहल में महिला आरक्षी बल यात्रा कर रही महिला यात्रियों, विशेषकर अकेली महिला यात्रियों से निरंतर संपर्क में रहेंगी तथा उन्हें यात्रा के दौरान बरती जानेवाली सभी सावधानियों से अवगत कराएंगी। सहरसा से भी मुम्बई सहित अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों में रेल सुरक्षा बल ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए शुरू की गयी मेरी सहेली अभियान एक सराहनीय कदम साबित हो रहा है। सहरसा सहित अन्य स्टेशनों से लंबी दूरी की ट्रेनों में अकेली महिला यात्री को अब असुरक्षा का भाव नहीं रहेगा।

-----------------------

182 पर करें डायल

ट्रेन में यात्रा के दौरान कोई परेशानी होने पर तुरंत ही 182 पर डायल करना चाहिए। जिससे अगले स्टेशन पर उन्हें हर सुविधा मिल सकें। ट्रेन में किसी तरह की परेशानी हो तो महिला यात्री तत्काल रेल सुरक्षा बल की हेल्पलाइन नंबर 182 पर डायल कर अपनी समस्याएं बताएंगी। 182 के माध्यम से कंट्रोल रूम को जैसे ही सूचना प्राप्त होगी अगले स्टेशन पर वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में उक्त महिला यात्री को सभी प्रकार की सहायता पहुंचायी जाएगी। इतना ही नहीं ट्रेन के गंतव्य स्थान तक पहुंचने में जहां- जहां ट्रेन रूकेगी वहां- वहां रेल सुरक्षा बल की महिला बल द्वारा यात्रियों से संपर्क कर उनका कुशलता पूछा जाएगा। जिससे महिला यात्रियों को पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा का अहसास हो सकें।

-----------------

दो स्पेशल टीम गठित

पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल में मेरी सहेली अभियान के तहत समस्तीपुर एवं दरभंगा स्टेशन पर आरपीएफ का दो स्पेशल टीम की तैनाती की गयी है। सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में 3-3 महिला पुलिस की तैनाती की गयी है। जो लंबी दूरी की ट्रेन में यात्रा करने के दौरान अकेली महिला को सुविधा दी जा सकें।

अंशुमान त्रिपाठी, कमांडेंट, आरपीएफ, समस्तीपुर, पूर्व मध्य रेल

chat bot
आपका साथी