लघु सिचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता का डीएम ने रोका वेतन

संस सहरसा गुरूवार को जिलाधिकारी आनंद शर्मा की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक उनके कार्यालय वेश्म में हुई। जिसमें अनुपस्थित रहने पर लघु सिचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता का वेतन रोकते हुए डीएम ने स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 07:19 PM (IST)
लघु सिचाई विभाग के कार्यपालक 
अभियंता का डीएम ने रोका वेतन
लघु सिचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता का डीएम ने रोका वेतन

संस, सहरसा: गुरूवार को जिलाधिकारी आनंद शर्मा की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक उनके कार्यालय वेश्म में हुई। जिसमें अनुपस्थित रहने पर लघु सिचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता का वेतन रोकते हुए डीएम ने स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सहरसा जिलान्तर्गत खरीफ एवं रबी मौसम में विभिन्न फसलों की विस्तृत जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी से प्राप्त किया। कृषि पदाधिकारी ने मुख्य फसलों के अलावा दलहन, तिलहन एवं इस क्षेत्र से संबंधित विशेष रूप में की जानेवाली कृषि की जानकारी दी। उन्होंने बागवानी के अंतर्गत फल, सब्जी एवं फूलों की खेती के संबंध में भी पूछा। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में रबी मौसम के अंतर्गत 80352 हेक्टेयर में सभी फसलों का शत-प्रतिशत आच्छादन हुआ है। बैठक में कार्यपालक अभियंता लघु सिचाई के बिना अनुमति अनुपस्थित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कर्तव्य के प्रति उदासीनता के ²ष्टिगत उनके वेतन पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण पूछने एवं इस संबंध में विभागीय सचिव को कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जिलान्तर्गत 1250 एकड़ में मखाना की खेती की जा रही है। जिसका प्रोसेसिग दरभंगा और पूर्णियां स्थित इकाईयों में होती है। मक्के की खेती जिलान्तर्गत बड़े पैमाने पर की जाती है। जिलाधिकारी ने सोयाबीन के कृषि हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए संभावना के मद्देनजर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

जिला कृषि पदाधिकारी ने खाद की कालाबाजारी के विरूद्ध 57 छापामारी करने एवं 16 अनियमितता के संदर्भ में पांच के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने, पांच की अनुज्ञप्ति रद्द करने तथा तीन खाद दुकानदारों से स्पष्टीकरण की कारवाई करने की जानकारी दी गई।

बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति में आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत 85.65 प्रतिशत निष्पादन की जानकारी दी गई। दो दिनों के अंदर शत-प्रतिशत निष्पादन का निर्देश दिया गया।

कृषि यांत्रिकरण का लाभ किसानों को सहज रूप से प्राप्त हो इसके लिए पैक्सों को कस्टम हायरिग सेंटर के रूप में कृषि यंत्र की उपलब्धता की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि हर किसान महंगे कृषि यंत्रों को नही खरीद सकता, लेकिन पैक्सों के माध्यम से किसान किराये पर लेकर कृषि यंत्रों का उपयोग कर सकेंगे। जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि हर पैक्सों में बैठक कर इसकी जानकारी दें, प्रचार-प्रसार करें। मृदा जांच का लक्ष्य अगली बैठक तक शत- प्रतिशत प्राप्त करते हुए किसानों को मृदा हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने की दिशा में कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त साहिला, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण, सहायक निदेशक वागवानी, परियोजना निदेशक आत्मा, कार्यपालक अभियंता सिचाई प्रमंडल, अग्रणी बैंक प्रबंधक, वरीय वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी