किसानों पर सरकार मेहरबान, मिलेगा कृषि ऋण पर ब्याज अनुदान

सहरसा। सरकार किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कृषि ऋण पर एक प्रतिशत ब्याज अनुदान देने

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 01:34 AM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 01:34 AM (IST)
किसानों पर सरकार मेहरबान, मिलेगा कृषि ऋण पर ब्याज अनुदान
किसानों पर सरकार मेहरबान, मिलेगा कृषि ऋण पर ब्याज अनुदान

सहरसा। सरकार किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कृषि ऋण पर एक प्रतिशत ब्याज अनुदान देने का फैसला लिया है। इसके लिए विभाग ने पांच करोड़ की राशि स्वीकृत की है। कृषि विभाग के विशेष सचिव रविन्द्र नाथ राय ने जारी पत्र में कहा है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में राज्य के किसानों को वाणिज्यिक बैंक ग्रामीण बैंक क्षेत्रीय बैंक सहकारी बैंक से लिए गए 3 लाख तक के ऋण पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। एक अप्रैल 2018 के बाद लिए गए ऋण पर ही ब्याज अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा। अप्रैल 2018 से पूर्व लिए गए ऋण पर ब्याज अनुदान नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही वैसे किसान जो निर्धारित अवधि में ऋण चुकता नहीं करते और डिफॉल्टर हो जाते हैं। वे ब्याज अनुदान से लाभान्वित नहीं हो पाएंगे।

ऋण पर मिलेगा लाभ

किसानों को फसल ऋण किसान क्रेडिट कार्ड ऋण अल्पावधि कृषि उत्पादन ऋण पर अनुदान मिलेगा। एग्रीकल्चर टर्म लोन या अन्य किसी ऋण पर यह सुविधा नहीं दी जाएगी। सभी प्रकार के किसान चाहे उनकी भू धारिता कुछ भी हो लाभांवित हो सकते हैं। लघु सीमांत व अन्य श्रेणी के किसान को अनुदान मिलेगा। व्यक्तिगत किसान के लिए ही यह योजना बनाई गई है। कंपनी या पार्टनरशिप ऋण पर यह लागू नहीं होगा।

सरकार का उद्देश्य किसानों पर कृषि ऋण पर लगने वाले ब्याज के बोझ को कम करना सरकार का उद्देश्य है। किसान उत्साहित होकर अधिकाधिक संस्थागत ऋण प्राप्त कर फसल उत्पादन कर सके यही इसका लक्ष्य है। महाजनों के चंगुल से किसानों को मुक्ति मिले। कोट किसानों पर आर्थिक बोझ कम पड़ेगा। ऋण लेने के लिए आगे आएंगे। -शिव कुमार मिश्रा

कृषि समन्वयक

chat bot
आपका साथी