स्कूली शिक्षा के लिए चार किमी दूर जाने को विवश हैं बच्चे

संसू सत्तरकटैया (सहरसा) पंचगछिया पंचायत के नरय रामपुर टोला में विद्यालय के नहीं रहने के कारण बच्चों को चार किलोमीटर दूर पंचगछिया में संचालित विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ रहा है। जिस कारण अधिकांश बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। लगभग डेढ़ हजार से अधिक आबादी वाले इस टोला में विद्यालय नहीं होने से यहां के बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2022 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2022 05:55 PM (IST)
स्कूली शिक्षा के लिए चार किमी दूर जाने को विवश हैं बच्चे
स्कूली शिक्षा के लिए चार किमी दूर जाने को विवश हैं बच्चे

संसू, सत्तरकटैया (सहरसा): पंचगछिया पंचायत के नरय रामपुर टोला में विद्यालय के नहीं रहने के कारण बच्चों को चार किलोमीटर दूर पंचगछिया में संचालित विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ रहा है। जिस कारण अधिकांश बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। लगभग डेढ़ हजार से अधिक आबादी वाले इस टोला में विद्यालय नहीं होने से यहां के बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं।

----

आंदोलन कर चुके हैं अभिभावक

---- विद्यालय संचालन की मांग को लेकर छह माह पूर्व पंचगछिया पंचायत स्थित नरय टोला के शिक्षा से वंचित बच्चों के दर्जनों अभिभावक रैली निकाल पंचायत का भ्रमण किया था। पंचायत के मुखिया रोशन सिंह कन्हैया के नेतृत्व में संजीव सिंह , सुशीला देवी , सावित्री देवी , विदेश्वरी शर्मा समेत सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चों के अभिभावकों ने हाथ में स्लोगन लिखे तख्ती लिए स्कूल बनाने की मांग की थी।

-----

नरय रामपुर टोला में विद्यालय नहीं रहने से परेशानी हो रही है। जब बच्चे शिक्षित होंगे तभी समाज व बिहार विकसित और समृद्ध होगा।

वीरेंद्र शर्मा

-----

विद्यालय के अभाव में यहां के सैकड़ों बच्चों को सुनसान रास्ते से होकर चार किलोमीटर दूर पंचगछिया पढ़ने हेतु जाना पड़ता है। जिस कारण बच्चों की चिता होती रहती है।

गुड़िया देवी , नरय रामपुर।

------

डेढ़ हजार से अधिक आबादी वाले इस टोला में विद्यालय नहीं होने से यहां के बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं। विद्यालय की मांग को लेकर आंदोलन भी किया गया था। मगर लगातार जारी मांग के बाद भी कोई सकारात्मक पहल नहीं हो सकी।

ब्रह्मदेव शर्मा , नरय रामपुर।

----------

लगभग डेढ़ हजार से अधिक आबादी वाली इस टोला में विद्यालय का संचालन होना अतिमहत्वपूर्ण है। यहां के बच्चों को सुनसान रास्ते से होकर चार किलोमीटर दूर पंचगछिया पढ़ने हेतु जाना पड़ता है। पंचायत समिति की बैठक में भी इस टोले में विद्यालय स्थापना की प्रस्ताव पारित करवाया गया था। कई बार जिला प्रशासन को भी लिखित आवेदन देकर विद्यालय संचालित करने की गुहार लगाई जा चुकी है।

रोशन सिंह कन्हैया , मुखिया , ग्राम पंचायत पंचगछिया।

chat bot
आपका साथी