पारदर्शी तरीके से डीआरसीसी का कार्य संपन्न कराएं कर्मी : डीएम

संस सहरसा •िालाधिकारी आनंद शर्मा ने आज •िाला निबंधन एवं परामर्श केंद्र ्रका औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 07:01 PM (IST)
पारदर्शी तरीके से डीआरसीसी का 
कार्य संपन्न कराएं कर्मी : डीएम
पारदर्शी तरीके से डीआरसीसी का कार्य संपन्न कराएं कर्मी : डीएम

संस, सहरसा: •िालाधिकारी आनंद शर्मा ने आज •िाला निबंधन एवं परामर्श केंद्र ्रका औचक निरीक्षण किया। काउंटर के निरीक्षण के क्रम में काउंटर नंबर तीन के पास खड़ी लाभार्थी रितु कुमारी के आने का उद्देश्य की जानकारी ली गई। लाभार्थी द्वारा बताया गया कि गांधी पथ सहरसा अवस्थित कौशल विकास केंद्र में उनके द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त किया था। उक्त कौशल विकास केंद्र में सुरक्षित राशि जमा किया गया था। प्रावधान के बाद भी प्रशिक्षण के उपरांत जमा राशि नहीं लौटाई गई।

जिलाधिकारी में डीआरसीसी प्रबंधक को संबंधित कौशल विकास केंद्र से इस संबंध में जांच कर दो दिनों के अंदर प्रतिवेदन देने का निदेश दिया।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना कोषांग के निरीक्षण में वहां मौजूद मनीष कुमार द्वारा •िालाधिकारी को बताया गया कि उनके द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ हेतु आवेदन दिया गया है, कितु बिना किसी कारण के उनके आवेदन को अस्वीकृत कर दिया गया है। जबकि उनके एवं शिक्षण संस्थान द्वारा सभी आवश्यक कागजात एवं जानकारी उपलब्ध कराई गई है। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी योजना एवं लेखा, प्रबंधक डीआरसीसी एवं सहायक प्रबंधक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को संयुक्त रूप में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम लिमिटेड कोषांग के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि टोकन नंबर 26 प्राप्त लाभार्थी के साथ एकरारनामा की प्रक्रिया की जा रही थी, लेकिन टोकन नंबर 22 के लाभार्थी अपनी बारी की प्रतीक्षा करते पाए गए। इस संबंध में पूछे जाने पर सिगल विडो आपरेटर रंजन कुमार द्वारा संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया। •िालाधिकारी ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी योजना एवं लेखा को उक्त सिगल विडो आपरेटर के गुरूवार का आधा दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी डीआरसीसी के सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों को युवाओं के हित में आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय योजना के तहत सभी योजनाओं का प्रचार- प्रसार कराते हुए पारदर्शी रूप में लाभ प्रदान करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी लाभार्थी को परेशानी न हो, समयबद्ध रूप में आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित करे। साथ ही कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करें।

chat bot
आपका साथी