धूमधाम से हुई विश्वकर्मा पूजा

रोहतास। शहर के विभिन्न भागों में शनिवार को धन धान्य, सुख समृद्धि व वास्तुकला के देवता भगवान ि

By Edited By: Publish:Sun, 18 Sep 2016 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 18 Sep 2016 07:21 PM (IST)
धूमधाम से हुई विश्वकर्मा पूजा

रोहतास। शहर के विभिन्न भागों में शनिवार को धन धान्य, सुख समृद्धि व वास्तुकला के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा हर्षोल्लास के साथ की गई। इस अवसर पर औद्योगिक इकाईयों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, लोहे की दुकानो, सर्विस सेंटर आदि में विशेष रूप से पूजा-अर्चना हुई। औजारों की सफाई, रंगाई के साथ ही मशीनों को भी धो पोछ कर फूल माला अर्पित किया गया। छोटे प्रतिष्ठानों में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई। घरों में वाहनो, कलपुर्जे के साथ ही सवारी व मालवाहक वाहनों को सजाया गया पूजा की गई। इस दौरान औद्योगिक इकाईयां व प्रतिष्ठानों के कामकाज बंद रहे। विद्युत सब स्टेशन, ¨सचाई विभाग और पथ निर्माण विभाग के मेकेनिकल डिविजन में भी विश्वकर्मा भगवान की पूजा अर्चना की गई। शहर के कई भागों मे पूजा पंडाल स्थापित कर पूजा की गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

वहीं तिलौथू में टीएमएम निर्मिति केंद्र में केन्द्र के इ. शैलेश कुमार, सरस्वती औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र में प्राचार्य, केरपा पावर सब स्टेशन सहित लोग अपने अपने अंदाज में मोटर वाहन व वाहन गैरेज, टीवी, फ्रिज, कुलर आदि सामानों के साथ विश्वकर्मा भगवान की प्रतिमा रख पूजा अर्चना की। जगह जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजित की गई।

जबकि अकोढ़ीगोला प्रखंड के गुप्ताजी राइस मिल, जेवीएल राइस मिल, बांक स्थित विद्युत पावर सब स्टेशन सहित व्यावसायिक प्रतिष्ठान से लेकर छोटे मोटे गैराज, दुकान में भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर अपने रोजी रोजगार में तरक्की की कामना की। कई जगहों पर भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना किया गया। कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया तो कहीं बिरहा कार्यक्रम आयोजित किए गए।

chat bot
आपका साथी