एनएमसीएच में पहली बार स्टेंट का हुआ प्रत्यारोपण

रोहतास। एनएमसीएच जमुहार स्थित नारायण ब्राउनवाल्ड हर्ट इंस्टीट्यूट में बुधवार की रात हाइ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Jul 2017 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 13 Jul 2017 06:44 PM (IST)
एनएमसीएच में पहली बार स्टेंट का हुआ प्रत्यारोपण
एनएमसीएच में पहली बार स्टेंट का हुआ प्रत्यारोपण

रोहतास। एनएमसीएच जमुहार स्थित नारायण ब्राउनवाल्ड हर्ट इंस्टीट्यूट में बुधवार की रात हाई रिस्क कॉम्पलेक्स एन्जीयोप्लास्टी के तहत स्टेन्ट प्रत्यारोपित कर चिकित्सकों ने मरीज को नया जीवन प्रदान किया ।

संस्थान के कार्यकारी निदेशक व हृदय रोग विशेषज्ञ डा. नरेन्द्र यादव ने बताया कि रोहतास जिले के अकोढ़ीगोला प्रखंड के गोपीगढ़ निवासी 36 वर्षीय सत्यनारायण ¨सह को हृदय रोग की समस्या के साथ-साथ सांस लेने की भी परेशानी थी। एंजीयोग्राफ्री में उनकी मुख्य हृदय नली एलएवी में 100 फीसद ब्लाकेज पाया गया। जिसकी एन्जीयोग्राफी के बाद स्टेन्ट प्रत्यारोपण कर उपचार किया गया। जिससे वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। इसी प्रकार जिले के नोखा प्रखंड के भटौली गांव की 62 वर्षीया लक्ष्मीणा देवी के सीने में दर्द की शिकायत के बाद एंजीयोग्राफी में पाया गया कि उनके हृदय की मुख्य नली व सहायक नली में 90 फीसद ब्लाकेज है। मरीज की दोनों नलियों की सफलतापूर्वक एन्जीयोप्लास्टी की गई। डा. यादव ने बताया कि अब नारायण ब्राउनवाल्ड हर्ट इंस्टीट्यूट में हर तरह की हाई रिस्क व कॉम्पलेक्स एन्जीयोप्लास्टी सफलतापूर्वक की जा रही है। यहां पर जल्द ही लेजर एन्जीयोप्लास्टी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नारायण ब्राउनवाल्ड हर्ट इंस्टीट्यूट में अब एन्जीयोग्राफी व एन्जीयोप्लास्टी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। संस्थान में हाई रिस्क व कॉम्पलेक्स एन्जीयोप्लास्टी की सुविधा होने से क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिलेगी। नारायण चिकित्सा महाविद्यालय के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण ¨सह ने बताया कि जल्द ही नारायण ब्राउनवाल्ड हर्ट इन्स्टीच्यूट में बाईपास सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे न केवल रोहतास बल्कि आस-पास के जिलों के मरीजों को भी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी