प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण

डेहरी प्रखंड कार्यालय के सभागार में मंगलवार को बाल संरक्षण समिति के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख पूनम देवी ने की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:05 PM (IST)
प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण
प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण

संवाद सूत्र, डेहरी ऑन सोन : रोहतास । डेहरी प्रखंड कार्यालय के सभागार में मंगलवार को बाल संरक्षण समिति के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख पूनम देवी ने की।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी मोहम्मद मेराज सदानी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 20 नवंबर 1989 को बाल संरक्षण अधिकार पारित किया गया था। इसके बाद भारत ने 20 नवंबर 1992 में इस पर हस्ताक्षर किया था। 14 वर्ष के बच्चों को अगर किसी दुकान या फैक्ट्री के अलावा मजदूरी रूप में अगर काम लिया जाता है तो यह कानूनन अपराध है। बताया कि राज्य सरकार द्वारा बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण की गैर संस्थानिक प्रयासों को सामाजिक सुरक्षा के साथ जोड़कर समुदाय आधारित व्यवस्था के निर्माण को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा परवरिश नाम की एक योजना शुरू की गई है, जिसके तहत अनाथ एवं अभिवंचित वर्ग के बच्चों का पालन पोषण समुदाय स्तर पर ही किया जाना है। योजना के लक्ष्य के संबंध में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि परवरिश योजना के तहत 18 वर्ष उम्र तक के बच्चों के लिए सरकार द्वारा प्रतिमाह एक हजार रुपये अनुदान की राशि मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका के पास आवश्यक कागजातों के साथ निशुल्क आवेदन दिया जा सकता है। मौके पर चाइल्ड लाइन डायरेक्टर डॉ ठाकुर रविन्द्र नाथ, सुमन संस्थान डालमियानगर की सचिव उर्मिला देवी, जिला बाल संरक्षण इकाई के कंदर्प सिंह, परिवर्तन विकास तिलौथू टीम लिडर रौशन कुमार, प्रखंड प्रमुख पुनम देवी, बीडीओ अरुण कुमार सिंह, उप प्रमुख कमलेश सिंह, मुखिया हरीद्वार सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी