ओडीएफ घोषित नगर परिषद में खुल रही स्वच्छता की पोल

डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद क्षेत्र को ओडीएफ घोषित हुए दो वर्ष हो गए यह दावा नप प्रशासन ने किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 10:17 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 06:13 AM (IST)
ओडीएफ घोषित नगर परिषद में खुल रही स्वच्छता की पोल
ओडीएफ घोषित नगर परिषद में खुल रही स्वच्छता की पोल

डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद क्षेत्र को ओडीएफ घोषित हुए दो वर्ष हो गए, यह दावा नप प्रशासन ने किया है। परंतु शहर की नाली-गली की सफाई का जिम्मेदारी संभालने वाली नगर परिषद की कॉलोनी में ही स्वच्छता के तमाम दावे फेल नजर आ रहे हैं। नप कार्यालय परिसर में स्थित 50 आवासों में से किसी में शौचालय नहीं है। इस में रहने वाले लोग शौचालय के अभाव में शौच नाली में ही बहाते हैं। जिससे नाली से उत्पन्न दुर्गंध के चलते आसपास के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नगर परिषद आवासीय कॉलोनी में रहने वाले नप के पूर्व प्रधान सहायक विभूति भूषण पाठक समेत अन्य लोगों ने प्रधानमंत्री एवं जिला प्रशासन को पत्र लिख कर यहां शौचालय निर्माण की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने की मांग उठाई है। सभी 50 आवासों में शौचालय का निर्माण या तो नगर परिषद कराए या फिर उसमें रहने वाले लोगों को शौचालय निर्माण कराने का आदेश दे, ताकि इस समस्या का निदान हो सके। एक तरफ बिहार के सभी नगरपालिकाओं में सफाई के मामले में नगर परिषद डेहरी डालमियानगर को स्वच्छता मिशन के तहत केंद्र सरकार के नगर विकास विभाग द्वारा द्वितीय स्थान दे सम्मानित किया गया है। वहीं दूसरी तरफ नगर परिषद कार्यालय से महज 50 मीटर दूरी पर द्वितीय पंच वर्षीय योजना के तहत निर्मित 50 आवासों में शौचालय है ही नहीं। जिससे इसमें रहने वाले लोग शौच नाली में बहाए जाने के लिए मजबूर है। नालियों में गंदगी भरा हुआ है।

वार्ड संख्या 27 के पूर्व वार्ड पार्षद व कॉलोनी निवासी लवकुश सिंह कहते है कि इसकी सूचना कई बार नगर परिषद को दी गई, परंतु नप प्रशासन इन घरों में न शौचालय का निर्माण करा रहा है, ना ही इसमें रहने वालों को निर्माण किए जाने का आदेश ही दे रहा। फलस्वरूप घर के पीछे बजबजा रही नालियों एवं शौच के कारण कई प्रकार के बीमारियों के शिकार लोग हो रहे है। बताते चलें कि 1972 में आवास में रहने वाले लोगों के लिए शौचालय का निर्माण कराया गया था, जो काफी पुराना एवं गड्ढा में शौचालय हो जाने के कारण टंकी भर गई है। टंकी के ऊपर ही नगर परिषद द्वारा निविदा निकाल पीसीसी ढलाई कर दी गई है। जिससे लोग शौचालय नाली में बहा रहे हैं। क्या कहते हैं अधिकारी:

नप के सभी आवासों में शौचालय का निर्माण जल्द कराया जाएगा, ताकि इन आवासों में रहने वाले लोगों को हो रही समस्या से निजात मिल सके। नगर परिषद कॉलोनी के साथ-साथ पूरा शहर साफ सुथरा रहेगा। साथ ही सोकपिट का भी निर्माण कराया जाएगा, ताकि जल सोख्ता में ही जाए और स्वच्छता के साथ जल संकट उत्पन्न न हो।

सुशील कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद डेहरी, डालमियानगर

chat bot
आपका साथी