स्पीडी ट्रायल की सुस्त रफ्तार, न्याय के लिए लंबा इंतजार

संगीन अपराध के आरोपितों को स्पीडी ट्रायल के तहत सजा दिलाने में पुलिस लापरवाह बनी हुई है। पुलिस की लापरवाही का खामियाजा पीड़ित को भुगतना पड़ता है और न्याय के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि अगस्त में पूर्णिया पुलिस ने स्पीडी ट्रायल के लिए एक भी प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। स्पीडी ट्रायल के लिए प्रस्ताव भेजने में पुलिस की सुस्त चाल का फायदा अपराधियों को मिल रहा है और सामान्य प्रक्रिया से न्याय के लिए पीड़ित भटक रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 10 Sep 2018 09:32 PM (IST)
स्पीडी ट्रायल की सुस्त रफ्तार, न्याय के लिए लंबा इंतजार
स्पीडी ट्रायल की सुस्त रफ्तार, न्याय के लिए लंबा इंतजार

पूर्णिया। संगीन अपराध के आरोपितों को स्पीडी ट्रायल के तहत सजा दिलाने में पुलिस लापरवाह बनी हुई है। पुलिस की लापरवाही का खामियाजा पीड़ित को भुगतना पड़ता है और न्याय के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि अगस्त में पूर्णिया पुलिस ने स्पीडी ट्रायल के लिए एक भी प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। स्पीडी ट्रायल के लिए प्रस्ताव भेजने में पुलिस की सुस्त चाल का फायदा अपराधियों को मिल रहा है और सामान्य प्रक्रिया से न्याय के लिए पीड़ित भटक रहे हैं। संगीन अपराध की लगातार घट रही घटना के बावजूद स्पीडी ट्रायल के लिए पिछले चार माह में सिर्फ तीन प्रस्ताव भेजा जाना मुख्यालय के निर्देश के अनुसार औसतन काफी कम है। पुलिस मुख्यालय ने प्रति माह संगीन अपराध के 5 से 10 प्रस्ताव स्पीडी ट्रायल के लिए भेजने का निर्देश दिया है। इसके बावजूद पुलिस की शिथिल चाल के कारण स्पीडी ट्रायल में मामला नहीं पहुंच पाता है। बताया जाता है कि अनुसंधान में डायरी कमजोर होने के कारण स्पीडी ट्रालय भेजने में कोताही बरती जा रही है। डायरी कमजोर होने के कारण मजबूत साक्ष्य नहीं होने के कारण आरोपित को सजा नहीं मिल पाता है और पुलिस अनुसंधान ही सवालों के घेरे में आ जाता है।

चार माह में 11 मामले निष्पादित

स्पीडी ट्रायल के तहत पिछले चार माह में 11 मामले का निष्पादन किया गया है। अगस्त में एक, जुलाई में तीन, जून में दो और मई में पांच मामले का निष्पादन हुआ है जिसमें 23 आरोपित को सजा हुई। वहीं अगस्त के अंत तक 96 मामला स्पीडी ट्रायल के लिए लंबित पड़ा है।

चार माह में भेजे गए प्रस्ताव की सूची

माह - प्रस्ताव

अगस्त 0

जुलाई 2

जून 1

मई 0

chat bot
आपका साथी