विकास के रथ पर सवार पूर्णिया ने पूरा किया 248 साल का सफर

पूर्णिया। 1770 में जिला के रूप में स्थापित पूर्णिया ने 248 साल पूरा कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Feb 2018 12:56 AM (IST) Updated:Wed, 14 Feb 2018 12:56 AM (IST)
विकास के रथ पर सवार पूर्णिया ने पूरा किया 248 साल का सफर
विकास के रथ पर सवार पूर्णिया ने पूरा किया 248 साल का सफर

पूर्णिया। 1770 में जिला के रूप में स्थापित पूर्णिया ने 248 साल पूरा कर लिया है। बुधवार को जिले में धूमधाम से दो दिवसीय स्थापना दिवस समारोह का आगाज होगा। समारोह को लेकर व्यापक तैयारी कर ली गई है।

प्रथम जिलाधिकारी जार्ज डुकारेल से लेकर डीएम प्रदीप कुमार झा तक इस जिले ने विकास के कई आयाम गढ़े हैं। विकास के रथ पर सवार होकर यह जिला लगातार प्रगति पथ पर अग्रसर है। कभी अस्वास्थ्यकर जलवायु के कारण लोग यहां आना नहीं पसंद करते थे लेकिन अब यहां स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए दूर दूर से लोग यहां आते हैं। आधुनिक सुविधा वाले कई अस्पताल यहां खुल गये हैँ।

शिक्षा के हब के रूप में पहले ही पूर्णिया कोसी और सीमांचल में अपनी पहचान बना चुका है। करीब ढ़ाइ सौ दशक में पूर्णिया ने कई उतार चढ़ाव देखे। आज यह 248 साल का सफर तय कर चुका है। स्थापना दिवस के मौके पर जिला प्रशासन के आह्वान पर बुधवार को लोग अपने घरों के आगे दीए जलाकर इस गौरवशाली सफर का स्वागत करेंगे। काफी शोध के बाद 14 फरवरी को जिला का स्थापना दिवस तय किया गया है।

जिला प्रशासन ने स्थापना दिवस को यादगार बनाने के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भी किया है। इस दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को सुबह सभी प्रखंड एवं जिला मुख्यालय के विद्यालयों द्वारा प्रभात फेरी निकाल कर स्थापना दिवस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। साढ़े सात बजे जिला स्कूल से इंदिरा गांधी स्टेडियम तक मैराथन दौड़ आयोजित किया जा रहा है। कला भवन में वाद विवाद, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का समापन साढ़े ग्यारह बजे होगा। कार्यक्रम का उद्घाटन संध्या पांच बजे कलाभवन में होगा जहां मुख्य अतिथियों द्वारा लोगों को संबोधित किया जाएगा। यहीं विभिन्न क्षेत्र में विशिष्ट और उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। संध्या छह बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।

दूसरे दिन गुरूवार को खेलकूद, विकास मेला सह प्रदर्शनी व पुष्प मेला का आयोजन कलाभवन में होगा। एक बजे से सदर अस्पताल में वरीय नागरिकों के लिए निश्शुल्क चिकित्सा शिविर और संध्या छह बजे से कलाभवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद पूर्णिया संतोष कुमार, सांसद किशनगंज सांसद मौलाना असरारूल हक होंगे। विधायक लेसी ¨सह, बीमा भारती, मो. आफाक आल, विजय खेमका, मो. अब्दुस सुबहान, पार्षद संजीव कुमार ¨सह, डॉ. एनके यादव, दिलीप कुमार जायसवाल की गरिमामयी उपस्थिति और जिला परिषद अध्यक्ष क्रांति देवी और महापौर विभा कुमारी की विशेष उपस्थिति में आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल टीएन ¨वदेश्वरी और पुलिस उप महानिरीक्षक सौरभ कुमार सम्मानित अतिथि होंगे।

----------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी