पूर्णिया की खबर.. अब फोटोयुक्त राशन कार्ड दिखाकर भी ले सकेंगे टीका

राज्य स्वास्थ्य समिति ने फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान-पत्र के रूप में मंजूरी दे दी है। राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिंहा ने इस संबंध में सीएस को पत्र भेजकर इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:45 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:45 PM (IST)
पूर्णिया की खबर.. अब फोटोयुक्त राशन कार्ड दिखाकर भी ले सकेंगे टीका
पूर्णिया की खबर.. अब फोटोयुक्त राशन कार्ड दिखाकर भी ले सकेंगे टीका

पूर्णिया। अब लोग फोटोयुक्त राशन कार्ड दिखाकर भी कोरोना का टीका लगा सकेंगे। वेक्सीनेशन अभियान की रफ्तार तेज करने व अधिक से अधिक लोगों तक आसानी से वेक्सीन पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने यह निर्णय लिया है। राज्य स्वास्थ्य समिति ने फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान-पत्र के रूप में मंजूरी दे दी है। राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिंहा ने इस संबंध में सीएस को पत्र भेजकर इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि वैक्सीन लेने के लिए फोटोयुक्त राशन कार्ड भी उपयुक्त पहचान-पत्र है। इसलिए, फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को वैक्सीन देना सुनिश्चित करें। सीएस एसके वर्मा ने बताया कि पत्र मिलने के साथ ही जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाकर भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस बात की जानकारी मिल सके और सभी योग्य व्यक्ति इस सुविधा का लाभ ले सकें। बताया कि अब तक जिले में 473888 लोगों का वेक्सीनेशन हुआ है, राशनकार्ड का विकल्प दिए जाने से इसमें वृद्धि होने की उम्मीद है।

पहले इन पहचान-पत्रों पर दी जा रही थी वैक्सीन

----------------------------------

जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसके तहत लाभार्थियों को आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविग लाइसेंस, पैन कार्ड, पेंशन पासबुक, एनपीआर, स्मार्ट कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण -पत्र के आधार पर वैक्सीन देने की अनुमति दी गई है। किन्तु, अब इन पहचान-पत्र के अलावा फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी वैक्सीन दी जाएगी। इसलिए, जिन व्यक्तियों के पास उक्त पहचान - पत्र नहीं है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, वह वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में अब फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान - पत्र के रूप में उपयोग कर आसानी के साथ वैक्सीन ले सकते हैं। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, लोगों को भी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहेंगे।

कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

-------------------------------------------

सदर अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके झा कहते हैं कि संक्रमण की दर में कमी जरूर आई है लेकिन अभी यह पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए लोगों को सावधानी का अनुपालन जरूरी है। उन्होंने लोगों को मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करने के साथ शारीरिक दूरी का पालन भी करने की अपील की है। कहा कि विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें। अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें। कहा अभी साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है और सैनिटाइजर का उपयोग भी करना चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से वेक्सीनेशन अवश्य कराने की अपील की तथा कहा कि संक्रमण से सुरक्षा के लिए यह जरूरी है।

chat bot
आपका साथी