ये है ISIS का 'ऑपरेशन इंडिया', नेपाल के रास्ते अंजाम देने की साजिश

आतंकी संगठन आइएसएस नेपाल के रास्ते भारत में घुसने को तैयार है।आइएसआइएस ने इसे 'ऑपरेशन इंडिया' का नाम दिया है। इन्हें रोकने के लिए खुफिया एजेंसी ने अलर्ट जारी कर दिया है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Fri, 22 Jul 2016 01:03 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jul 2016 05:17 PM (IST)
ये है ISIS का 'ऑपरेशन इंडिया', नेपाल के रास्ते अंजाम देने की साजिश

पूर्णिया [जेएनएन]। आतंकी संगठन आइएसआइएस नेपाल के रास्ते भारत में घुसपैठ करने के फिराक में है। इसके लिए नेपाल और बांग्लादेश में लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उल-मुजाहिदीन और हरकत-ए-जिहा सक्रिय हो गए हैं। अपने मंसूबे को अंजाम देने के लिए इन संगठनों ने माओवादी नक्सलियों से भी गठजोड़ कर लिया है।

खुफिया सूत्रों की मानें तो इन दिनों आइएसआइएस के कई आतंकी नेपाल में जमे हैं। भारत में बैठे स्लीपर सेल्स से संदेश मिलते ही ये उत्तर प्रदेश और बिहार के रास्ते प्रवेश कर जाएंगे। भारत में घुसपैठ को आइएसआइएस ने 'ऑपरेशन इंडिया' का नाम दिया है। इन्हें रोकने के लिए खुफिया एजेंसी ने अलर्ट जारी कर दिया है।

भारत में पांव पसारने के लिए आइएसआइएस ने ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। इसके लिए भारत-नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में जाली नोटों का प्रवेश कराया जा रहा है। इसका संचालन बांग्लादेश से किया जा रहा है। बिहार के सीमांचल में जाली नोट के धंधेबाजों में से किसी खास को इसकी जिम्मेवारी सौंपी गई है। इसके लिए पूर्णिया व अररिया के युवकों के नेपाली बैंक खाते में आइएसआइएस ने मोटी रकम भी जमा कराई है।

भारतीय नागरिकता वाले इन युवकों के पास ही आतंकियों को शेल्टर दिए जाने की सूचना है। खुफिया इनपुट के अनुसार पूर्णिया व अररिया के आसपास के इलाकों में रहकर नेटवर्क संचालित कर रहे ये लोग इसे शेल्टर बनाएंगे और नेपाल आपरेशनल जोन बनेगा।

आइएसआइएस भारत-नेपाल की खुली सीमा और सीमांचल के भौगोलिक इलाकों को अपने लिए मुफीद मान रहा है। सेंट्रल एशिया में आइएसआइएस की कमान संभाल रहे जमात-उल-मुजाहिदीन और हरकत-ए-जिहादी इसके दाएं व बाएं हाथ बने हुए हैं।

इन्हीं दोनों संगठनों के जरिये आइएसआइएस नेपाल में सक्रिय लश्कर-ए-तैयबा के प्रशिक्षित आतंकियों व इसके संपर्क वाले माओवादियों को साथ मिलाकर आपरेशन को अंजाम देने की कोशिश में है।

chat bot
आपका साथी