सीएम नीतीश की अपील- महिलाएं चलाएं गाड़ियां, वाहन कर में मिलेगी छूट

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना में ग्राम परिवहन योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि महिलाओं को भी वाहन चलाना चाहिए। महिलाएं वाहन चलाएं तो सरकार उन्हें वाहन कर में छूट देगी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 09 Oct 2018 02:22 PM (IST) Updated:Tue, 09 Oct 2018 11:53 PM (IST)
सीएम नीतीश की अपील- महिलाएं चलाएं गाड़ियां, वाहन कर में मिलेगी छूट
सीएम नीतीश की अपील- महिलाएं चलाएं गाड़ियां, वाहन कर में मिलेगी छूट

पटना [जेएनएन]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में महिलाएं भी वाहन चलाएं। वाहन चलाने वाली महिलाओं को सरकार वाहन कर में छूट देगी। उन्होंने कहा कि बिहार के हर गांव में सड़क पहुंच चुकी है. आवागमन के लिए अब सोचने की जरूरत नहीं है। अब पहले जैसी स्थिति नहीं हैं कि कहीं पहुंचने के लिए पैदल चलना पड़े, क्योंकि वहां तक पहुंचने के लिए सड़क ही नहीं होते थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरुआती दौर में मुझे खुद 18-18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ था। गाड़ी होने के बाद भी स्थिति ऐसी होती की चाह कर भी हम गाड़ी से वहां नहीं जा सकते थें। मगर अब ऐसा नहीं है। राज्य में अब ग्रामीण सड़कों का भी मेंटेनेंस किया जायेगा़  अब आप जब, जहां जाना चाहते हैं आप जा सकते हैं। 

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्राम परिवहन योजना का शुभारंभ किया और कहा कि  राज्य में अब अनुसूचित जाति एवं जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग से आने वाले बेरोजगारों को सवारी वाहन की खरीद पर सरकार अनुदान देगी। इस योजना के तहत सवारी वाहन की खरीद पर दलित और पिछड़े तबके से आने वाले बेरोजगारों को सरकार 50 प्रतिशत तक की राशि या अधिकतम एक लाख तक की रकम अनुदान के तौर पर देगी। इस योजना के तहत बेरोजगार 4 सीट से लेकर 10 सीट तक के नये सवारी वाहनों की खरीद कर सकेंगे। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर पंचायत में पांच लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में ई रिक्शा को जोड़ा जाये। ई रिक्शा को इस योजना में जोड़ने के बाद इसकी खरीद पर भी सब्सिडी दी जायेगी।

राज्य सरकार ने कुल 425 करोड़ रुपये की इस योजना पर काम करते हुए 42,315 लाभार्थियों को छोटे वाहनों की खरीद के लिए अनुदान देने का फैसला किया है। योजना के शुरुआत के मौके पर पटना जिले में आवेदन करने वाले 63 आवेदकों को अनुदान की राशि दी गयी। 

chat bot
आपका साथी