केरल में तीन दिनों की रिमांड पर यास्मीन, ISIS लिंक की पड़ताल में जुटी बिहार पुलिस

दिल्ली में एयरपोर्ट से गिरफ्तार बिहार की यास्मीन को केरल पुलिस ने तीन दिनों की रिमांड पर लिया है। इस बीच बिहार पुलिस उसके लिंक की पड़ताल में जुट गई है। यास्मीन मूलत: बिहार की है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 05 Aug 2016 08:19 PM (IST) Updated:Fri, 05 Aug 2016 10:59 PM (IST)
केरल में तीन दिनों की रिमांड पर यास्मीन, ISIS लिंक की पड़ताल में जुटी बिहार पुलिस
केरल में तीन दिनों की रिमांड पर यास्मीन, ISIS लिंक की पड़ताल में जुटी बिहार पुलिस

पटना [वेब डेस्क]। बिहार के सीतामढ़ी की मूल निवासी युवती यास्मीन के आतंकी संगठन आइएसआइएस से तार जुड़ने के बाद अब बिहार पुलिस उसके संबंध में छानबीन शुरू कर चुकी है। पुलिस उसके पासपार्ट की भी पड़ताल कर रही है। इस बीच केरल पुलिस उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर चुकी है।

बिहार के एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार ने बताया कि यास्मीन के संपर्कों की पड़ताल को लेकर पुलिस अपने काम में जुट गई है। बिहार पुलिस इसे लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के संपर्क में है। केंद्रीय एजेंसियां जो भी सहयोग मांगेंगी, उन्हें दिया जाएगा। फिलहाल, एनआइए, दिल्ली पुलिस या केरल पुलिस ने बिहार पुलिस से किसी तरह का सहयोग नहीं मांगा है।

एडीजी सुनील कुमार ने कहा कि पटना से केवल यास्मीन और उसके बेटे का पासपोर्ट जारी किया गया था। केरल से जिन 21 लापता युवकों के आइएस में शामिल होने की बात कही जा रही है, उनमें से किसी का पासपोर्ट पटना से जारी नहीं हुआ है।

एडीजी ने कहा कि बिहार पुलिस ने आइएस की महिला एजेंट यास्मीन और उसके परिवार के संबंध में कई जानकारियां एकत्रित की हैं।

सीतामढ़ी में पैतृक घर

विदित हो कि सीतामढ़ी के बाजापट्टी थाना अंतर्गत मुरौल गांव की निवासी यास्मीन मोहम्मद को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उस समय गिरफ्तार किया गया था, जब वह काबुल की फ्लाइट पकड़ने वहां पहुंची थी। आरोप है कि वह आइएसआइएस ज्वायन करने जा रही थी। केरल पुलिस ने उसके खिलाफ पहले ही लुक आउट नोटिस जारी किया था।

हो चुका तलाक

यास्मीन बचपन से दिल्ली में रही थी। उसके पिता सउदी अरब में काम करते हैं। उसकी शादी भी बाजापट्टी में पिता के सउदी अरब में काम करने के दौरान यास्मीन सउदी अरब का भी दौरा कर चुकी है। यास्मीन का सुसराल भी उसके घर से दो किलोमीटर की दूरी पर हुमायुंपुर गांव में ही है, हालांकि उसका तलाक हो चुका है।

जाकिर नाइक से भी रहा संबंध

धर्मिक प्रवृत्ति की यास्मीन उच्च शिक्षा प्राप्त है। आइटी समेत सोशल मीडिया में उसे महारत हासिल है। हर वक्त वह अपने साथ एक टैब भी रखती है। उसका संपर्क विवादास्पद इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक से भी रहा है।हाल में बनवाया था बेटे का पासपोर्ट

यास्मीन बीते दिनों ईद में सीतामढ़ी स्थित अपने गांव आयी थी। इसी दौरान उसने अपने चार साल के बेटे का पासपोर्ट बनवाया था। इस सिलसिले में वह पटना में एक होटल में रुकी थी।

केरला यूथ ग्रुप में शामिल होने का था प्लान

विदित हो कि यास्मीन काबुल जाकर 'केरला यूथ ग्रुप' ज्वाइन करना चाहती थी। केरल के 21 लोगों के इस ग्रुप में शामिल युवक एक महीने से लापता हैं। माना जा रहा है कि वे आइएस ज्वाइन कर चुके हैं। यास्मीन भी इसी ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए रविवार सुबह काबुल जाने के लिए दिल्ली के एयरपोर्ट पहुंची थी, लेकिन वह गिरफ्तार कर ली गई।

रिमांड पर ले हो रही पूछताछ

सोमवार को यास्मीन को केरल के कासरगोड के कोर्ट में पेश किया गया। उसके खिलाफ अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट की कई धाराएं लगाई गई और उसे ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया। इसके बाद अब उसे पुलिस ने तीन दिनों की रिमांड पर लिया है।

chat bot
आपका साथी