पुसु चुनावः सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक 46 केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

पटना विश्वविद्यालय चुनाव के लिए पांच दिसंबर को छात्र वोट डालेंगे। मतदान केन्द्र एवं आसपास का क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा। इस बार 17 स्थानों के 46 केन्द्रों पर मतदान किया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 04 Dec 2018 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 04 Dec 2018 06:05 PM (IST)
पुसु चुनावः सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक 46 केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट
पुसु चुनावः सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक 46 केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

पटना, जेएनएन। पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव के लिए सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच का गुरुवार की सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक 17 स्थानों पर 46 केन्द्रों पर मतदान होगा। मतदान केन्द्र एवं आसपास का क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा। दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, महिला व पुरुष बल चप्पे-चप्पे तैनात रहेंगे। संबंधित थानेदार भी सक्रिय रहेंगे। कैमरे से वीडियोग्राफी होगी तथा सीसीटीवी से भी नजर रखी जाएगी।

वड़ी संख्या में तैनात रहेंगे जवान

छात्र-छात्राओं की गतिविधियों पर प्रशासन नजर रखेगा। बड़ी संख्या में सादी वर्दी में जवान तैनात रहेंगे। जिलाधिकारी कुमार रवि ने सोमवार को पीरबहोर थाना में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव निर्बाध, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण माहौल में कराने की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं प्रोक्टर से जानना चाहा कि इतनी संख्या में विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के दीवारों पर पोस्टर कैसे साटा हुुआ है। यह मॉडल कोड का उल्लंघन है।

डीएम ने दिया पोस्टर हटाने का निर्देश

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी उम्मीदवार अपना-अपना पोस्टर हटा लें। अन्यथा जितना पोस्टर जिन-जिन उम्मीदवार के नाम से साटा हुआ है, उन पर प्राथमिकी दर्ज करें। निर्देश दिया कि छात्र संघ चुनाव का जो भी मॉडल कोड है, उसका पालन करने का दायित्व उम्मीदवारों एवं पटना विश्वविद्यालय प्रशासन का है।

पांच हजार से अधिक खर्च करने वालों पर करें कार्रवाई

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया के ऑब्जर्वर यह पर्यवेक्षण करें कि अभ्यर्थियों द्वारा मात्र पांच हजार रुपये तक ही चुनाव प्रचार में खर्च किये गये हैं। अगर किसी उम्मीदवार द्वारा अधिक खर्च किया गया है तो उन पर आवश्यक कार्रवाई करें। उम्मीदवार को प्रचार करते हुए पाए जाने पर कार्रवाई करें।

जांच कराएं वाहन, छात्रावासों में हो छापेमारी

जिलाधिकारी ने नगर पुलिस अधीक्षक मध्य डी. अमरकेश को निर्देश दिया कि अभी से ही वाहनों की चेकिंग बढ़ा दें। कोई छात्र या उम्मीदवार बिना हेलमेट का दो पहिया गाड़ी चला रहे हो तो उससे जुर्माना वसूलें। रात्रि से ही सभी हॉस्टल में छापेमारी करें। ऑब्जर्वर भी हॉस्टल का दौरा करें।

मतदान एवं मतगणना केन्द्र के आसपास धारा 144 लागू

पटना सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुहर्ष भगत को निर्देश दिया कि मतदान केन्द्र एवं मतगणना हॉल से 100 मीटर की दूरी तक धारा-144 लागू करें।

विजयी उम्मीदवार नहीं निकालेंगे जुलूस

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विजयी उम्मीदवारों का विजयी जुलूस निकालने की अनुमति जिला प्रशासन द्वारा नहीं दी जाएगी। अगर किसी उम्मीदवार द्वारा विजयी होने पर विजयी जुलूस निकाला जाता है तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उम्मीदवार अकेले ही जा सकते हैं मतदान केंद्र तक

मतदान के दिन उम्मीदवार मतदान केन्द्र तक जा सकते हैं, किन्तु वे प्रचार नहीं करेंगे। उम्मीदवार स्वयं जा सकते हैं, हुजूम के साथ मतदान केन्द्र पर नहीं जाएंगे। पोलिंग एजेंट भी मतदान केन्द्र तक जा सकते हैं।

संयमित रहकर दर्ज कराएं शिकायत

जिलाधिकारी ने उम्मीदवारों से अनुरोध किया कि वे अपने आप को संयमित रखें। मतदान एवं मतगणना के समय अगर किसी तरह की अनियमितता होती है तो विश्वविद्यालय प्रशासन एवं स्थानीय थाना में शिकायत दर्ज करें। शांतिपूर्ण चुनाव में सहयोग करें। अपने हाथों में कोई कानून न लें। पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उम्मीदवार व अधिकारी थे मौजूद

बैठक में जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ नगर पुलिस अधीक्षक डी. अमरकेश, अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य आशुतोष कुमार वर्मा, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था श्रीकृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर सुहर्ष भगत, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, प्रभारी पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष शैलेन्द्र भारती, उप निर्वाचन पदाधिकारी आर. नीलय, पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, प्रोक्टर पटना विश्वविद्यालय, पुलिस उपाधीक्षक विधि-व्यवस्था, थाना प्रभारी पीरबहोर थाना, पटना विश्वविद्यालय, पटना छात्र संघ चुनाव-2018 के सभी अभ्यर्थी सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी